menu-icon
India Daily
share--v1

बाजार में मिल रहे इन 5 मसालों से हो सकता है कैंसर, बड़े-बड़े ब्रांड भी हो गए फेल, डरा देगी यह स्टडी

7 Indian Spices Are Unsafe: हाल ही में राजस्थान सरकार ने कई भारतीय मसालों के सैंपल की जांच की थी जिसमें MDH समेत 4 बड़े मसालों के ब्रांड खाने के लिए अनसेफ पाए गए. जांच में पता चला है कि MDH,एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताजा के मसालों से कैंसर का खतरा हो सकता है. ऐसे में अब इन मसालों पर तुरंत कार्रवाई की जा रही है. आइए जानते हैं क्या कहती है स्टडी.

auth-image
India Daily Live
Indian Spices
Courtesy: Pinterest

Indian Spices: हर भारतीय घर में खाना को चटपटा बनाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि भारत के लोंगों को मसालेदार खाना खूब पसंद आता है. मसाला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन हाल ही में हांगकांग और सिंगापुर देश में दो इंडियन ब्रांड के के 4 मसालों पर बैन लगा दिया है. दरअसल, इंडियन ब्रांड के इन 4 मसालों मं कैंसर की मात्रा ज्यादा पाई गई है. इन केमिकल से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है. 

इसके बाद अब भारत में भी ऐसा ही देखने को मिला है. दरअसल, राजस्थान सरकार ने 8 मई को 93 सैंपल इकट्ठे किए थे. इसमें 5 बड़े इंडियन ब्रांड के मसालों के सैंपल खाने के मामले में खतरनाक पाए गए हैं. 

इन मसालों पाए गए अनसेफ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पॉपुलर इंडियन मसाला ब्रांड MDH, एवरेस्ट, गजानंद, श्याम और शीबा ताजा के मसालों में हानिकारक केमिकल की मात्रा ज्यादा पाई गई है. इस वजह से इन मसालों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा रही है.

MDH में मौजूद हैं ये मेडिकल

जांच करते वक्त रिपोर्ट में पता चला कि MDH के गरम मसाले में acetamiprid, thiamethoxam और imidacloprid मौजूद है. वहीं, चना मसाला में tricyclazole और profenofo पाया गया है. बता दें, यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकते हैं. Thiamethoxam के मौजूद सभी केमिकल पेस्टिसाइड हैं. स्टडी के अनुसार अगर आप thiamethoxam का ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्रेन, लिवर और फीमेल रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

कैंसर का हो सकता है खतरा 

MDH के अलावा एवरेस्ट का जीरा मसाला, श्याम का गरम मसाला, गजानंद का अचार मसाला और शीबा ताजा का रायता मसाला खाने के लिए खतरनाक पाया गया है. जांच के दौरान इन मसालों में भी Acetamiprid, Thiamethoxam, Ethion और Azoxystrobin पाया गया है. एक स्टडी के दौरान चूहों के अंदर Thiamethoxam होने की वजह से लिवर कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ गई थी. वहीं, कीटनाशकों से कैंसर होने की संभावना इस बात पर निर्भर करती हैं कि आपने उसे कैसे और कितना लिया है और क्या वो कार्सिनोजेन है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.