menu-icon
India Daily
share--v1

Healthy Diet Tips: ऑमलेट या फिर उबला अंडा, कौन है आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

Healthy Diet Tips: अब आज हम आपको बताएंगे कि अंडा किस तरह से खाना हमारे लिए ज्यादा अच्छा होता है. आपको बता दें कि उबले अंडे में करीब 78 कैलोरी होती है, अंडे में प्रोटीन के अलावा फैट, विटामिन-मिनरल्स भी होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि क्या चीज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

auth-image
Priya Singh
Healthy Diet Tips: ऑमलेट या फिर उबला अंडा, कौन है आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्ली: अंडा जो कि खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है. ऐसे में जो लोग जिम जाते है या फिर आप डॉक्टर के पास भी जाएं तो वो आपको अंडा खाने की सलाह देते हैं. अंडे को लोग कई तरह से खाते हैं  कुछ लोग इसे उबाल कर खाते हैं तो वहीं कुछ इसका ऑमलेट बनाकर खाते है. अब आज हम आपको बताएंगे कि अंडा किस तरह से खाना हमारे लिए ज्यादा अच्छा होता है. आपको बता दें कि उबले अंडे में करीब 78 कैलोरी होती है, अंडे में प्रोटीन के अलावा फैट, विटामिन-मिनरल्स भी होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि क्या चीज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

egg
 

उबला अंडा 

दरअसल, उबला अंडा काफी पुराना तरीका है जो कि काफी फायदेमंद होता है. उबला अंडे में किसी भी प्रकार की कोई मिलावट नहीं होती है, न ही तला-भुना होता है और न ही इसमें कोई मसाला मिलाया जाता है इसलिए आप अगर उबला अंडा खाते हैं तो आपके शरीर में सारे मिनरल्स और विटामिन जाएंगे.

omelette
 

ऑमलेट

वहीं अगर ऑमलेट की बात करें तो इसको ब्रेड के साथ मिलाकर बनाया जाता है जिसको लोग ब्रेकफास्ट में खाना काफी पसंद करते है. यह तेल मसाले से बनाया जाता है जो कि हेल्थ के लिए उतना सही नहीं है. हालांकि, टेस्ट में काफी अच्छा होता है इसलिए कहा जाता है कि उबला अंडा आमलेट से ज्यादा फायदेमंद होता है.

अब ऊपर पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि क्या चीज ज्यादा फायदेमंद है. चूंकि ऑमलेट बनाने के दौरान उसमें एक्स्ट्रा फैट, मसाले एड हो जाते हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. वहीं अंडे को उबालने से उसके पोषक तत्व बचे रहते हैं.