share--v1

Black Sesame Seeds Benefits: डायबिटीज की समस्या को खत्म कर देगा काला तिल, ये है इस्तेमाल का तरीका

Black Sesame Seeds Benefits In Diabetes: आज के समय में डायबिटीज की समस्या हर किसी में पाई जाती है. यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है. इससे निदान पाने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं फिर भी परिणाम सकारात्मक नहीं निकलता है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Black Sesame Seeds Benefits: वर्तमान समय में खुद को बीमारियों से बचाकर रख पानी बहुत ही मुश्किल काम है. इंसान तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है. हार्ट और डायबिटीज की बीमारी बहुत ही आम बात हो गई. अधिकतर लोगो डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. इस बीमारी से ग्रसित होने का मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल. अगर हम अपनी लाइफस्टाइल में सुधार कर लें तो हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. काला तिल डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज बहुत ही खतरनाक बीमारी है. यह हमारे शरीर को कमजोर करने के साथ अंदर से खोखला कर देती है. अगर आप डायबिटीज के शिकार हो गए तो एक साथ कई बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे काला तिल डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

खनिजों से भरपूर होता है काला तिल

काले तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3, कैल्शियम और फाइबर की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा काला तिल में प्रोटीन, हेल्दी फैट, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे चीजों से भरपूर होता है. फाइबर,  ब्लड प्रेशर में हुई अचानक वृद्धि को रोकने में सहायक होता है. काले तिल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है जो कि डायबिटीज के रोगियो के लिए फायदेमंद होता है.

ऐसे खाएं काले तिल

भुना हुआ काला तिल: अगर आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है तो आपको काले तिल को भूनकर खाना चाहिए. काले तिल को भूनकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. भूना हुआ काला तिल बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है.

भीगा हुआ काला तिल: अगर आप भुना हुआ काला तिल खाना नहीं पसंद करते तो इसे आप भिगोकर भी खा सकते हैं. रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए. अगर आपको फूले हुए तिल नहीं खाना है तो जिस पानी में काले तिल को भिगोया था उस पानी का सुबह सेवन करें. इससे भी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. स्वास्थ्य खराब होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 06:20 AM IST