menu-icon
India Daily
share--v1

बेबी के ब्रेन से लेकर पेट तक के लिए फायदेमंद है किशमिश

Benefits of Eating Raisins for Infants: बेबी की अच्छी ग्रोथ के लिए मिनरल्स काफी आवश्यक होते हैं. किशमिश में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं, इस कारण किशमिश का सेवन बेबी की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है.

auth-image
Mohit Tiwari
बेबी के ब्रेन से लेकर पेट तक के लिए फायदेमंद है किशमिश

नई दिल्ली. किशमिश में आयरन, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, फास्‍फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही किशमिश एक ऐसा सुपरफूड है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आता है. न्यूट्रीशन से भरपूर किशमिश बच्चों के विकास के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

इससे बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद मिलती है. इसके सेवन से बच्चों को कब्ज की समस्या नहीं होती है. इससे पुरानी से पुरानी कब्ज का नेचुरल इलाज किया जा सकता है. यह छोटे बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होती है. 18 महीने से बड़े बच्चों को आप किशमिश खाने को दे सकते हैं. वहीं, 6 महीने के बच्चे को आप अच्छी तरह पकाकर या पेस्ट बनाकर किशमिश को खाने के लिए दे सकते हैं.

बेबी को किशमिश खिलाने के फायदे

कब्ज होती है दूर

इसमें डायटरी फाइबर पाया जाता है, इस कारण यह बच्चों में होने वाली कब्ज की समस्या को नेचुरली ठीक करती है.

बुखार दूर करे

बुखार में किशमिश टॉनिक के जैसा काम करती है. बीमार बच्चे अगर यह खाते हैं तो इससे वे जल्दी हील होते हैं और इससे बुखार भी दूर होता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

किशमिश आयरन से भरपूर होती है. इस कारण इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है. आप बच्चों की डेली डाइट में इसको शामिल कर सकती हैं.

ब्रेन इंजरी करे हील

यह बच्चों की ब्रेन इंजरी को जल्दी हील करने में सहायता करती है. इसके साथ ही यह नर्व सिस्टम को भी हेल्दी रखने में मदद करती है. इससे ब्रेन भी अच्छा रहता है.

पेट रखती है ठीक

छोटे बच्चों में गैस की समस्या देखने को मिलती है, ऐसे में किशमिश खिलाने से गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है.