menu-icon
India Daily
share--v1

फाइबर रिच फूड खाने से दूर रहती हैं कैंसर सहित ये बीमारियां

Benefits of Fiber Rich Food : फाइबर रिच फूड हमारे पेट और आंतों के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते हैं. इसके साथ ही इन फूड्स का सेवन करने से कई सारी बीमारियों से बचाव होता है.

auth-image
Mohit Tiwari
फाइबर रिच फूड खाने से दूर रहती हैं कैंसर सहित ये बीमारियां

नई दिल्ली.  हेल्दी रहने के लिए एक अच्छी डाइट बहुत आवश्यक होती है. इस कारण डॉक्टर्स हमेशा बैलेंस्ड डाइट लेने को कहते हैं. हमें भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें प्रोटीन, विटामिन और  कई सारे मिनरल्स मौजूद हों. इसके साथ ही ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है, जो फाइबर रिच हो.

फाइबर युक्त डाइट हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. इसके साथ ही यह हमारे पेट और आंतों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. ऐसी डाइट लेने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है. फाइबर से भरपूर डाइट लार्ज इंटेस्टाइन में बवासीर के खतरे को भी कम करती है. इसके साथ ही फाइबर रिच डाइट कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखने में सक्षम होती है.

ये बीमारियां रहती हैं दूर

अगर आप अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड कंज्यूम करते हैं तो आप इन बीमारियों से बचे रहते हैं.

1- हार्ट की समस्या रहती है दूर

अलसी के बीज, बीन्स, ओट्स और चोकर युक्त आटे से बने पदार्थों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इस कारण ये फूड हार्ट को मजबूत रखते हैं.

2- टाइप-2 डायबिटीज का खतरा होता है दूर

फाइबर, ब्लड में शुगर के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ें- आपकी सेहत के लिए खास है आम, इन बीमारियों में करता है औषधि जैसा काम

 

3- अच्छा होता है डाइजेशन

फाइबर रिच फूड खाने से आंतों में गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है. जिससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है. इन फू्ड्स को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन अच्छा होता है.

4- कैंसर का खतरा होता है कम

एक शोध के मुताबिक फाइबर का सेवन कोलोरेक्टल, स्तन कैंसर के खतरे को कम सकता है. साबुत अनाज में फाइबर अधिक होता है, जो कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करता है.

5- वजन कम करने में सहायक

फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने से बॉडी नेचुरल डिटॉक्स होती है. इसके साथ ही अनहेल्दी फैट को भी दूर करने में मदद करता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.