menu-icon
India Daily
share--v1

स्किन की इन समस्याओं को दूर करता है कॉफी फेस पैक

Coffee Face Pack Benefits : चेहरे पर कॉफी फेस पैक लगाने के कई सारे फायदे होते हैं. इसके उपयोग से स्किन संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
स्किन की इन समस्याओं को दूर करता है कॉफी फेस पैक

नई दिल्ली. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग स्किन पर कई सारे फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं. बाजार में बिकने वाले फेस पैक्स में कई सारे  केमिकल्स का इस्तेमाल होता है. इस कारण ये पैक स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. त्वचा में कसाव और नमी लाने के लिए आप कई सारे नेचुरल तरीके भी अपना सकते हैं. 
इसके लिए आप चेहरे पर कॉफी से बने पैक को भी लगा सकते हैं. कॉफी में कई ऐसे औषधीय गुण और कंपाउंड्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कॉफी में कैफीन, पॉलीफेनोल्स और डाइटरपेनेसी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन में प्राकृतिक निखार लाने के लिए काफी प्रभावी माने जाते हैं.

ऐसे बनाएं फेस पैक

कॉफी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच दही व एक चम्मच कॉफी पाउडर और 1 चम्मच हल्दी पाउडर को एक साथ लेकर मिक्स कर लेना है. अगर यह मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो आप इसमें कच्चा दूध या फिर गुलाब जल मिला सकते हैं. इस पेस्ट को आप स्किन पर लगा सकते हैं. 

कॉफी फेस पैक से ये मिलते हैं फायदे

स्किन पर कॉफी फेस पैक लगाने के कई सारे फायदे होते हैं.

एजिंग के लक्षण होते हैं कम

चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या को दूर करने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स,  फ्री रेडिकल्स ले लड़ने में मदद करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स समय से पहले बुढ़ापा लाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इस कारण कॉफी का फेस पैक लगाने से चेहरे पर कसाव आता है.

कील-मुंहासे होते हैं दूर

कॉफी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं. इस कारण यह सूजन आदि को ठीक करने में काफी लाभकारी होती है. कॉफी का फेस पैक चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या दूर होती है.

दूर होती है एलर्जी

त्वचा में मौजूद गंदगी, हानिकारक बैक्टीरिया और डेड स्किन को साफ करने में कॉफी का फेस पैक बहुत अधिक फायदेमंद होता है. इस कारण इसको स्किन पर लगाने से एलर्जी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

कालापन करे दूर

अगर आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों, टैनिंग से परेशान हैं तो आपको कॉफी का फेस पैक स्किन पर अवश्य लगाना चाहिए. कॉफी का फेस पैक लगाने से स्किन का कालापन दूर होता है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.