menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश में Oily Skin से हैं परेशान? आजमाएं ये जादुई उपाय, फौरन चिपचिपाहट होगी दूर

Monsoon Skin Care: बारिश का मौसम अपने साथ कई परेशानी लेकर आता है. बारिश के मौसम में स्किन प्रोबलम की समस्या बढ़ जाती है. जिससे ऑयली स्किन एक आम परेशानी है. ऑयली स्किन होने की वजह से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की दिक्कत होने लगती है. लेकिन बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ आदतें अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Oily Skin Care Tips
Courtesy: Freepik

Oily Skin Care Tips: मौसम में बदलाव के साथ स्किन पर भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. बारिश के मौसम में ऑयली स्किन की समस्या आम है जिसका सामना कई लोग करते हैं. ऑयली स्किन होने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो सकते हैं और स्किन चिपचिपी महसूस होने लगती है. जिन लोगों की नॉर्मल स्किन है उन्हें भी बारिश के मौसम में ऑयली स्किन का सामना करना पड़ सकता है. 

खैर, अगर आप चीनी और कार्बोहाइड्रेट वाले चीजों का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन पर बदलाव देखने को मिल सकते हैं क्योंकि ये भी ऑयल प्रोड्यूस करते हैं. इसके अलावा ऐसे कई फैक्टर हैं जो सीबम सीक्रिशन को अफेक्ट कर सकता है. ऐसे में आप बारिश के मौसम में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ आदतें अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं. 

ऑयली फूड

सबसे पहले अपनी डाइट में ऑयली चीजों की मात्रा कम करें. ऑयली या तला हुआ भोजन खाने से बचें. मक्खन, पनीर, हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट बिस्कुट, केक, पेस्ट्री, चॉकलेट, चिकना फास्ट फूड और रेस्तरां के भोजन खाने से बचें.

हाइड्रेट रखें

अपनी स्किन  को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी पीने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होगा और सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल होगा. इसके अलावा अपनी स्किन की रंगत निखारने के लिए रोजाना दिन में  8-10 गिलास पानी पिएं.

मेकअप रिमूव करें

रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करें. चाहे आप कितनी भी थकी हुई हों सोने से पहले हमेशा अपनी स्किन से मेकअप रिमूव करें. इसके बाद हल्के मॉइस्चराइजर और एक गिलास पानी पिएं ताकि आप चमकती स्किन पा सकें.

मांसाहारी भोजन

अगर आप बारिश के मौसम में ऑयली स्किन का सामना कर रहे हैं तो मांसाहारी भोजन खाने से बचें. नॉन वेज खाने में फैट की मात्रा ज्यादा होती है और इसे पचाने में मुश्किल होता है जिसकी वजह से स्किन ऑयली रहती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.