menu-icon
India Daily
share--v1

बैकलेस ब्लाउज पहनने से रोक रहें हैं पीठ के पिंपल्स, तो घर बनाएं यह पेस्ट, गायब हो जाएंगे एक-एक दाने

Tips For Back Acne:कभी-कभी यह कपड़ों से होने वाली एलर्जी के कारण होता है. ऐसे में पीठ के पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.  आइ

auth-image
India Daily Live
Home Remedies For Back Acne
Courtesy: Social Media

Home Remedies For Back Acne: ज्यादातर लोग पीठ पर कील-मुंहासों से परेशान रहते हैं. यह स्ट्रेस, पसीने और हार्मोनल हेल्थ में दिक्कत होने की वजह से होते हैं. लेकिन, इससे खासतौर पर महिलाओं के लिए बैकलेस ब्लाउज और ड्रेस पहनना मुश्किल हो जाता है. पीठ पर पिंपल्स डेड स्किन सेल्स के वजह से ही नहीं बल्कि मेडिकल कारणों के वजह से हो सकते हैं.

कभी-कभी यह कपड़ों से होने वाली एलर्जी के कारण होता है. ऐसे में पीठ के पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. आज हम आपको एक पेस्ट के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से घर बना सकते हैं और बैक एक्ने से छुटाकारा पा सकते हैं.

एलोवेरा और हल्दी पेस्ट

अगर पीठ पर पिंपल्स की समस्या है तो आप एलोवेरा और हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे अपनी पूरी पीठ पर लगाएं. पेस्ट को 10 मिनट तक लगा रहने दें.  फिर रगड़कर ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद साफ कपड़े से पोछ लें और मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं.

हल्दी और एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा और हल्दी दोनों में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होते हैं, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. हल्दी और एलोवेरा पेस्ट के इस्तेमाल से मुंहासों के बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है. यह ऑयली स्किन को साफ करने में मदद करता है और फिर डेड स्किन सेल्स को हटाता है. हल्दी स्क्रबर की तरह काम करती है वहीं, एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. दोनों के इस्तेमाल से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और मुंहासे कम हो जाते हैं.  

दाग-धब्बों से मिलता है छुटकारा

एलोवेरा और हल्दी का एक फायदा यह है कि ये दोनों आपकी स्किन के काले दाग-धब्बों और पिंपल्स से छुटकारा दिलाते हैं. साथ ही, धीरे-धीरे आपकी त्वचा से पिगमेंटेशन कम हो जाता है और त्वचा अंदर से चमकने लगती है. इसलिए दोनों का इस्तेमाल त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.  तो अगर आपकी भी पीठ पर पिंपल्स होने की समस्या है तो आप इस उपाय को एक बार जरूर आजमा सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.