menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी में Sunburn से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेसू नुस्खे, चांद जैसी चमकने लगेगी स्किन

Sun Burn Tips: गर्मी मे टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्या बेहद आम हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स को फॉलो करके सनबर्न से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Sun Burn Home Remedies
Courtesy: Freepik

Sun Burn Home Remedies: गर्मी में बढ़ता तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बढ़ते तापमान के कारण लोग बेहद परेशान हैं. इसके साथ लोग सेहत से लेकर त्वचा तक जुड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं. हीट वेव के वजह से डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, सिर दर्द और मौत का भी खतरा बढ़ गया है. वहीं, त्वचा को लेकर परेशानी भी बेहद आम हो गई है. ऐसे में अपने चेहरे का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

कई बार न चाहते हुए भी धूप में निकलना पड़ जाता है जिसकी वजह से स्किन पर टैनिंग और सनबर्न हो जाता है. लेकिन कुछ घरेलू तरीकों की मदद से आप  टैनिंग और सनबर्न की समस्या से राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में.

एलोवेरा आइस मास्क

एलोवेरा आइस मास्क आपके स्किन के टैनिंग और सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए 3 चम्मच एलोवेरा और 2 चम्मच गुलाब जल लेकर पेस्ट बना लें और आइस क्यूब कंटेनर में फ्रिज में जमने के लिए रख दें. आइस क्यूब जमने के बाद चेहरे और गर्दन पर मसाज करके पानी से फेस को साफ कर लें. दिन में 2-3 बार करने से सनबर्न से आपको छुटकारा मिल सकता है. 

कच्चा शहद 

शहद स्किन को हील करने में बहुत मदद करता है. अगर आप सनबर्न से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर और फिर इसे धो लें. यह स्टेप हफ्ते में 2-3 बार फॉलो कर सकते हैं. ऐसा करने से आप सनबर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं .

ठंडा दूध

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए ठंडे दूध में एक साफ कपड़े या फिर रुई को डुबोएं. उसके बाद चेहरे पर दूध से भीगे हुए कपड़े या रुई को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे कुछ समय तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपको सनबर्न से राहत मिल सकती है.

एप्पल साइडर

एप्पल साइडर विनेगर जिसे सेब का सिरका भी कहते हैं सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर में पानी मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इससे आपको रेडनेस और सूजन से राहत मिलेगी. 

काली चाय

काली चाय सनबर्न और गर्मी को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको बस कुछ टी बैग्स को ठंडे पानी में भिगोकर रख दें. उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं. यह स्टेप फॉलो करने से आपको सनबर्न से राहत मिल सकती है.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.