menu-icon
India Daily
share--v1

अगर 8 घंटे से ज्यादा की लेते हैं नींद तो हो जाइये सावधान, नहीं तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्या आपको मालूम है कि ज्यादा देर सोने से भी आपके शरीर को कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते है.

auth-image
Vineet Kumar
अगर 8 घंटे से ज्यादा की लेते हैं नींद तो हो जाइये सावधान, नहीं तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्या आपको मालूम है कि ज्यादा देर सोने से भी आपके शरीर को कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते है. अमूमन ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे सोना हर किसी के लिए जरूरी है. इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और हेल्दी रहते हैं. लेकिन इससे ज्यादा सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है.

डिप्रेशन का हो सकते हैं शिकार

जरूरत से ज्यादा सोने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है. जब आप ज्यादा सोते हैं तो इससे शरीर में सुस्ती बनी रहती है काम में मन नहीं लगता हैं. किसी भी काम को करते समय एकाग्रता में कमी आती है और ऐसे में आप डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं.जरूरत से ज्यादा नींद लेने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

21 फीसदी मोटा होने की बढ़ जाती है संभावना

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में छपी रिपोर्ट की माने तो जो लोग 9 से 11 घंटे की नींद लेते हैं उनमें दिल के रोग होने की संभावना  30 से 38 फसदी तक बढ़ जाती है. एक स्टडी में यह बात सामने आयी हैं की जो लोग हर रात 9 या 10 घंटे सोते हैं उन्हें 8 घंटे की नींद लेने वालों की तुलना में 6 साल की अवधि में मोटे होने की संभावना 21 फीसदी तक अधिक होती है.

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज पेशेंट्स के लिए दवा है ड्रैगन फ्रूट, पेट और गठिया सहित ये बीमारियां भी रहती हैं दूर