menu-icon
India Daily
share--v1

झुलसती गर्मी में गर्भवती महिलाएं कैसे रखें अपना ख्याल? नोट करें ये टिप्स

Summer Tips For Pregnant Women: गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को भूख न लगना, गैस, उल्टी , पेट, खराब, एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में दर्द जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में इन बातों का जरूर ख्याल रखें.

auth-image
India Daily Live
Pregnancy Care During Summer
Courtesy: Freepik

Pregnancy Care During Summer: मां बनना बेहद खास अहसास होता है. हर महिला के लिए प्रेग्‍नेंसी के नौ महीने बहुत खास और नाजुक होते हैं. गर्भवती के दौरान शरीर में कई बदलाव नजर आते हैं. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को बहुत दिक्कत भी होती हैं. वहीं, गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं का हाल और भी बुरा हो जाता है. झुलसती गर्मी में उनकी सेहत खराब होने की संभावना बढ़ जाती हैं. 

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को भूख न लगना, गैस, उल्टी , पेट, खराब, एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में दर्द जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. इसी वजह से प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सही तरह से ख्याल रखने के लिए कहा जाता है. इसलिए आज हम आपको गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाओं अपनी सेहत कैसे ख्याल रखना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में.

नमक के खाने से बनाएं दूरी

ज्यादा नमक खाने से गर्भवती महिलाओं को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. ऐसे में बहुत यूरिन पास होने लगता है जिसकी कारण शरीर से न्यूट्रिएंट्स बाहर निकल जाते हैं. इस लिए गर्मी के मौसम में नमक के खाने से दूरी बनाए. नमक का खाना जैसे चिप्स, कुकीज का सेवन न करें.

खाना खाने के बाद नींद ले

दोपहर में खाना खाने के बाद कम से कम 30 मिनट की नींद जरूर लें. ऐसा करने से आपको एनर्जी मिलेगी और आलस महसूस नहीं होगा. लेकिन इस बात का ध्यान दें कि खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर सोने न जाएं. खाना खाने के थोड़े समय के बाद सोने जाएं.

हेल्दी डाइट

गर्मी के मौसम में सलाद के साथ-साथ हेल्दी चीजें भी अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा अनहेल्दी चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें. कोशिश करें कि रोज फल, सब्जियां, जूस जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा स्पाइसी चीजों का कम खाएं. क्योंकि गर्मी में स्पाइसी खाना खाने से तबीयत बिगड़ सकती है.

खूब पानी पिएं

गर्मी के दिनों में हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. पानी की कमी से गर्भवती महिला कई बीमारी के शिकार हो सकती है. इसलिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. इसके साथ सलाद जैसे खीरा, तरबूज का भी सेवन करें. इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके वजह से आपको हाइड्रेट रहने में मदद मिलेगी.

एक्सरसाइज करें

अगर गर्भवती महिलाएं एक्सरसाइज करती है तो सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.  लेकिन गर्मी के मौसम में दोपहर के वक्त बाहर से जुड़ी एक्सरसाइज न करें. इसकी जगह शाम के समय एक्सरसाइज करें. इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें. आप चाहें तो शाम या सुबह के वक्त वॉक पर भी जा सकते हैं. इससे आप स्वस्थ रहेंगे.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.