menu-icon
India Daily
share--v1

इन 5 योगासन को बिस्तर पर बैठे-बैठे करें अभ्यास, मिलेंगे अनगिनत लाभ

Easy Yoga Asanas: हम आपके लिए लेकर आए हैं वो 5 योगासन, जिन्हें आप बिस्तर पर बैठे-बैठे बड़ी आसानी से अभ्यास कर सकते हैं.

auth-image
Srishti Srivastava
इन 5 योगासन को बिस्तर पर बैठे-बैठे करें अभ्यास, मिलेंगे अनगिनत लाभ

Easy Yoga Asanas: आजकल के दौर हर दूसरा इंसान खराब लाइफस्टाइल का शिकार है.  खाने से लेकर सोने तक, कोई भी काम वक्त पर पूरा नहीं हो पाता. ऑफिस के काम की वजह से कई बार तो लोग खाना खाना भी भूल जाते हैं. इतना ही नहीं, 9 से 12 घंटे कुर्सी पर लगातार बैठकर काम करने से पीठ और कमर दर्द की शिकायत भी आती है. ऐसे में हर किसी के लिए योगा और व्यायाम बेहद जरूरी है. लेकिन मुश्किल योगासन करना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है. तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, 5 सबसे आसान और कामयाब योगासन जिन्हें आप अपने बिस्तर पर भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Zareen Khan Arrest Warrant: गिरफ्तार हो सकती हैं सलमान खान की एक्स, जानें क्यों निकला है अरेस्ट वारेंट

 

1.भुजंगासन

भुजंगासन करना बेहद आसान है. इसे करने के लिए आपको बिस्तर पर ही पेट के बल लेटना है और फिर पांव सीधे रखकर, एड़ियां मिलाकर, धीरे-धीरे सिर, छाती और पेट पर ऊपर की ओर उठाना है. इस आसन से भुजाएं मजबूत होती हैं.

 

2.बटरफ्लाई पोज

बटरफ्लाई पोज, हिप्स और जांघों के लिए होता है. इसे भी आप आराम से बिस्तर पर ही प्रैक्टिस कर सकते है. इसे करने के लिए सबसे पहले बैठना है और फिर दोनों पैरों के घुटनों को अंदर की तरफ मोड़ना है. इसके बाद दोनों तलवों को आपस में जोड़ते हुए जांघों को हिलाना है. ये आसान लड़कियों का पीरिड्स रेगुलर करने के लिए बेहद लाभकारी है.

यह भी पढ़ें- वरुण धवन की 'छोटी बहन' ने चोरी-चुपके कर ली सगाई, तस्वीर शेयर कर लिखा- वृषांक, अब मेरा एक्स बॉयफ्रेंड.. 

 

3.पवनमुक्तासन

रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए पवनमुक्तासन जरूर करना चाहिए. इसको करने के लिए सबसे पहले बिस्तर पर पीठ के बल लेट जाना है और फिर घुटनों को छाती पर लगाना है. इसके बाद दोनों पैरों को एकसाथ लगाते हुए इसी अवस्था में रहना है.

 

4.विपरीत करणी

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए विपरीत करणी योगासन काफी फायदेमंद है. इस आसन को करने के लिए आपको बिस्तर पर लेटना है और फिर पैरों को दीवार से सटाना है. ये आसन चेहरे पर ग्लो लाने में भी काफी असरदार है.

यह भी पढ़ें- वो 'पिशाचिनी', जिसे कच्चा आटा खाना और भूतों से बात करना पसंद है.. देखें तस्वीरें
 

5.अर्ध मत्स्येन्द्रासन

कुर्सी पर बैठे-बैठे जो फैट आपके हिप्स और जांघों में इकट्ठा हो जाता है, उसे दूर करने के लिए अर्ध मत्स्येन्द्रासन काफी फायदेमंद है. इस आसन से कमर की चर्बी कम होती है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले बिस्तर पर दंडासन मुद्रा में बैठना है. इसके बाद शरीर को सीधा रखते हुए बाएं पैर के घुटनों को मोड़कर दाएं पैर को उठाकर बाएं घुटने पर ले जाना है. अब दाएं हाथ की कोहनी को दाएं पैर के घुटने के ऊपर रखना है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.