share--v1

Mirror Cleaning Tips: आसानी से बनाएं ये DIY क्लीनर और इन 5 तरीकों से झटपट साफ करें गंदे शीशे, चमक उठेगा घर

Best Way To Clean Bathroom Mirror: बाथरूम की सफाई के दौरान अगर आप आईने को क्‍लीन करना चाहते हैं तो कुछ सिंपल उपायों की मदद लें. इसके लिए आप डीआईवाई क्‍लीनर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते है कैसे.

auth-image
Abhiranjan Kumar

नई दिल्ली: अगर आप सुबह सुबह आईने में चेहरा देखते हैं, लेकिन चेहरे से पहले आपको मिरर पर लगे दाग, धब्‍बे नजर आते हैं तो समय आ गया है कि आप इन्‍हें क्‍लीन कर दें. गंदे आईने की वजह से ना केवल आप अपना चेहरा अच्‍छी तरह से देख पाते हैं, बल्कि बाथरूम भी साफ सुथरा नहीं दिखता है. सफाई के दौरान इन बातों को ध्‍यान रखना जरूरी है कि अन्‍य चीजों की तुलना में आईने को अलग तरीके से साफ किया जाता है. अगर आप इन पर साबुन या कपड़े से पोछा लगाएंगे तो इन पर दाग बन जाएगा और ये फॉगी भी नजर आएंगे. तो आइए जानते हैं कि बाथरूम के आईने को साफ करने का सही तरीका क्‍या है.

बनाएं DIY मिरर क्‍लीनर
सबसे पहले एक बर्तन में आधा कप डिस्टिल्‍ड वॉटर लें. अब इसमें आधा कप सफेद सिरका मिलाएं. इन दोनों को मिलाने के बाद एक चम्‍मच कॉर्न स्‍टार्च लें और इसे भी अच्‍छी तरह से इसमें मिला लें. अब आप इसे एक स्‍प्रे बोतल में डालें और इस्‍तेमाल करें.

Untitled design (4)-2
 

इस तरह करें आईने को साफ-
सबसे पहले अगर आपके आईने पर बिंदी, स्‍टीकर आदि का दाग लगा है तो आप किसी अल्‍कोलहल या सैनेटाइजर की मदद से इसे रब करें और क्‍लॉथ से पोछ लें.

1. अब आप अपने बनाए गए डीआईवाई मिरर क्‍लीनर को आईने पर स्‍प्रे करें. इस बात का ध्‍यान रहे कि कॉर्नर एरिया पर भी स्‍प्रे किया गया हो.

2. अब माइक्रोफाइबर क्‍लॉथ की मदद से आईने को रगड़ें. अगर आपके पास माइक्रो फाइबर क्‍लॉथ नहीं है तो आप न्‍यूज पेपर का इस्‍तेमाल करें. इनकी मदद से आईना अच्‍छी तरह से साफ होगा.

3. इस बात का ध्‍यान रखें कि आप एस “S” बनाकर पेपर या क्‍लॉथ‍ से आईने को पोछें. अगर आप ऊपर से नीचे एज तक पोछेंगे या दाहिने से बाईं ओर किनारे तक बिना उठाए पोछा लगाएंगे तो मिरर पर दाग कम होगा.

4. कभी भी आईने पर गोल गोल पोछा ना मारें. इससे धूल मिट्टी या दाग आईने के बीच में जमा हो जाएंगे.

5. जब आईना साफ हो जाए तो पीछे हटकर अलग अलग कॉर्नर में खड़े होकर चेक करें कि दाग अच्‍छी तह साफ हुआ है या नहीं.  आपका आईना चमक उठेगा.

First Published : 02 July 2023, 03:04 PM IST