menu-icon
India Daily
share--v1

Weak Nerve: नसों को कमजोर कर देते हैं ये 3 काम, आज ही बनाएं दूरी

Weak Nerve: आज हम आपको 3 चीजें बताएंगे जो कि हमारी नसों के लिए काफी खराब होती है इसलिए भूलकर भी इसको न करें.

auth-image
Priya Singh
Weak Nerve: नसों को कमजोर कर देते हैं ये 3 काम, आज ही बनाएं दूरी

नई दिल्ली: हमारे शरीर की नसें हमारी बॉडी के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. हमारे शरीर में खून इसी के माध्यम से चारों तरफ घूमती है और हमें ऑक्सीजन और न्यूट्रिशन देते है. नसें हमें जिंदा रखने में काफी मदद करती है. ऐसे में हमें अपनी नसों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको 3 चीजें बताएंगे जो कि हमारी नसों के लिए काफी खराब होती है इसलिए भूलकर भी इसको न करें.

lifestyle-1
 

नींद पर ध्यान न देना-

नींद हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. बहुत लोग 3-4 घंटे की नींद लेते है लेकिन आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. वरना ये हमारी नसों को कमजोर कर देता है. ध्यान रहें कि सोने से 1 घंटा पहले डिजिटल डिवाइस जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप इन सब चीजों को चलाना बंद कर दें वरना इससे माइग्रेन की समस्या होने लगती है.

नाश्ता स्किप न करें

खाली पेट रहना भी हमारे शरीर के लिए काफी खराब होता है. सुबह का नाश्ता न करने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो सकती है इसलिए डॉक्टर भी सुबह का नाश्ता स्किप करने को मना करते है. सुबह का नाश्ता हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसलिए भूलकर भी बिना खाए सुबह घर से बाहर न निकले.

Lifestyle
 

सुस्त लाइफस्टाइल

आलस भरी जिंदगी भी हमारी लाइफ के लिए काफी खराब है. सुस्त लाइफस्टाइल हमें कई बीमारियों से रूबरू करा देता है. लाइफस्टाइल हेल्दी करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें जो कि काफी जरूरी है. फिजिकल एक्टिविटी मतलब कमरे में घूमना नहीं बल्कि बाहर जिम, एक्सरसाइज करना होता है.