menu-icon
India Daily
share--v1

World News: उत्तर कोरिया ने किया रॉकेट का प्रक्षेपण, जापान ने किया बड़ा दावा

North Korea launches long-range rocket: गुरुवार को सुबह-सुबह उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण किया है

auth-image
Gyanendra Tiwari
World News: उत्तर कोरिया ने किया रॉकेट का प्रक्षेपण, जापान ने किया बड़ा दावा

नई दिल्ली. उत्तर कोरिया मिसाइल दागने को लेकर सुर्खियों में बना रहता है. खबर है कि गुरुवार को सुबह-सुबह उसने लंबी दूरी की मिसाइल का प्रक्षेपण किया है. इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी है. वहीं, जापान का कहना है कि नार्थ कोरिया ने गुरुवार तड़के संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी है.

उत्तर कोरिया के पड़ोसी दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया ने अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है. वहीं, इससे पहले मई के महीने में उसने एक सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया था. इस उपग्रह को लॉन्च करने के बाद उसने बताया था कि आने वाले समय में वह और उपग्रहों को लॉन्च करेगा. इसके लिए वह समय-समय पर रॉकेट का प्रक्षेपण करता रहेगा.

सैन्य अभ्यास कर रहा है साउथ कोरिया
उत्तर कोरिया के चारो खाने चित करने के लिए दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के साथ मिलकर सैन्य अभ्यास कर रहा है. इस खबर से तानाशाह किम जोंग उंग बौखला गया है.

वहीं खबर ये भी है कि नॉर्थ कोरिया के हैकरों ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य ठिकानों पर साइबर हमला किया है. बताया जा रहा है कि हैकरों ने ईमेल के जरिए दक्षिण कोरिया-अमेरिका अभ्यास युद्ध सिमुलेशन केंद्र को हैक करने की कोशिश की. इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया की पुलिस ने दिया था.

टेंशन में दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया की बढ़ती ताकतों से परेशान है. वह टेंशन में है. अपनी ताकत बढ़ाने के लिए वह लगातार नए-नए कदम उठाता रहता है. दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाओं के अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि उसे खतरा है कि अमेरिका उसके पड़ोसियों के साथ मिलकर उस पर अटैक कर सकता है.

यह भी पढ़ें- प्लेन क्रैश में वैगनर आर्मी चीफ प्रिगोझिन की मौत, क्या पुतिन ने लिया बगावत का बदला