menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: व्हील चेयर पर बैठकर इस हमास कमांडर ने रची इजरायल के खात्मे की साजिश!

Who is Mohammed Deif: शनिवार को इजरायल पर बीते पांच दशक का सबसे बड़ा हमला हुआ. इस हमले का मास्टरमाइंड व्हीलचेयर पर बैठे मोहम्मद डेफ को माना जा रहा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: व्हील चेयर पर बैठकर इस हमास कमांडर ने रची इजरायल के खात्मे की साजिश!

Who is Mohammed Deif:  शनिवार को इजरायल पर बीते 50 सालों का सबसे भयानक हमला हुआ. इस हमले ने तकनीकी और सैन्य रूप से सक्षम इजरायली प्रशासनिक तंत्र को हक्का-बक्का कर दिया. हमास के इस हमले की खबर दुनिया की सबसे खतरनाक और खुफिया एजेंसियों में से एक मोसाद तक को नहीं लगी. सवाल है आखिर हमास ने इतना बड़ा हमला कैसे प्लान कर लिया जिसने पूरे इजरायल को हैरान कर दिया. दरअसल इन सबके पीछे हमास का वह मास्टरमाइंड है जिसकी न एक आंख है, न एक हाथ और न ही दोनों पैर. व्हीलचेयर पर बैठ वह अपने सारे कामों को अंजाम देता है. इजरायल को दहलाने वाले हमास के इस मास्टरमाइंड का नाम है मोहम्मद डेफ. इसे इजरायल सालों से पकड़ने की कोशिश कर रहा है हर बार यदि उसे हाथ लग रही है तो वह है असफलता..और नाकामी. इसी नाकामी का जवाब इस मास्टरमाइंड ने शनिवार को एकाएक 5000 रॉकेट दाग पूरे इजरायल को सन्न कर दिया. आज के लेख में कहानी हमास के इस मास्टरमाइंड की.

नाम है मोहम्मद डेफ....

इजरायल और हमास जंग में अब तक दोनों ओर से 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, हजारों घायल हैं, लाखों को अपना घर छोड़ विस्थापित होना पड़ा है. इन सबके इतर एक ऐसा नाम है जिसे जानना जरूरी है जिसके कहने पर यह जंग भड़की यह तबाही जन्मी और बड़ा मानवीय संकट पनपा. इस शख्स का नाम है मोहम्मद डेफ . यह हमास का चीफ है. इसे इजरायल पर हमलों का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है.


आंख नहीं, हाथ नहीं , पैर नहीं साजिशें भी कम नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक, एक हमले के दौरान डेफ की एक आंख चली गई थी. दूसरे हमले में बांह का एक हिस्ला अलग हो गया था. कहने का अर्थ है मोहम्मद डेफ विकलांग है. व्हीलचेयर का सहारा लेता है. 2014 में एक इजरायली हवाई हमले में उसकी पत्नी, 7 माह का नवजात बेटा और 3 साल की बेटी की मौत हो गई थी. अमेरिकी विदेश विभाग ने मोहम्म्द डेफ को 2015 में वैश्विक आतंकियों की सूची में चिन्हित किया था.


गाजा के शरणार्थी शिविर में जन्मा

मोहम्मद डेफ हमास के मिलिट्री विंग का शीर्ष कमांडर है.वह 2002 से हमास की सैन्य शाखा का प्रमुख है. डेफ का जन्म 1960 के दशक में गाजा पट्टी के यूनिस रिफ्यूजी कैंप में हुआ था. उस समय इसका नाम मोहम्मद दीब इब्राहिम अल-मसरी था. मोहमम्द डेफ ने गाजा के ही इस्लामिक यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है.

इजरायल मारने की सात बार कर चुका असफल कोशिश


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेफ के चाचा और पिता ने 1950 के दशक में फिलिस्तीनियों के साथ मिलकर युद्ध में भाग लिया था. इजरालय डेफ को कई विस्फोटों हुई दर्जनों मौत का जिम्मेदार ठहराता है. वह 2002 से हमास के मिलिट्री विंग का चीफ कमांडर है. इजरायल डेफ को मारने के लिए कई बार कोशिश कर चुका है. रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने डेफ को मारने के सात बार प्रयास किए हैं, लेकिन वह हर बार बच निकला.

 

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: जंग का पांचवां दिन, 3000 से ज्यादा की मौत, लाखों विस्थापित, तबाही, दर्द और खौफनाक मंजर में सिमटी लोगों की जिंदगियां