menu-icon
India Daily
share--v1

जानिए आगा खान स्कैंडल के बारे में जिसने कराई थी कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो की जमकर फजीहत, मांगनी पड़ गई थी माफी

Aga Khan Scandal Canada: यह विवाद दिसंबर 2016 में शुरू होता है जब ट्रूडो अपनी छुट्टियां मनाने के लिए एक आइलैंड की यात्रा करते हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
जानिए आगा खान स्कैंडल के बारे में जिसने कराई थी कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो की जमकर फजीहत, मांगनी पड़ गई थी माफी

Justin Trudeau and Aga Khan Scandal: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रू़डो ने भारत पर हाल ही में गंभीर आरोप लगाते हुए भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्काषित कर दिया था. इसके  बाद भारत ने जवाबी प्रतिक्रिया देते हुए उसके राजनयिक को भी निष्काषित कर दिया. उसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में बेहद तल्खियां आ चुकी हैं.  इन सबके पीछे सबसे बड़े खलनायक के रूप में जस्टिन ट्रूडो उभरे हैं. इसी मामले को लेकर ट्रूडो सुर्खियों में हैं, लेकिन यह पहली बार नहीं है वह इससे पहले भी अपने कारनामों से वैश्विक चर्चा का विषय बन चुके हैं. हम बात कर रहे हैं आगा खान स्कैंडल की जिसने कनाडाई प्रधानमंत्री की पूरी दुनिया में जमकर फजीहत कराई थी.


यहां से होती है शुरूआत....

यह विवाद शुरू होता है दिसंबर 2016 से.  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ बहामास के एक निजी आईलैंड पर छुट्टियां मनाने के लिए निकलते हैं. उसी आइलैंड पर कनाडा की ही एक महिला सांसद ओ रेगन अपने पति के साथ यहां घूमने आती हैं. इसके अलावा ट्रूडो की लिबरल पार्टी की  प्रेसिडेंट अन्ना गेनी भी अपने पति के साथ यहां पहुंचती हैं. जब ट्रूडो यहां से छुट्टियां मनाकर कनाडा पहुंचे तो उन पर सवाल उठे कि उन्होंने नामी बिजनेसमैन आगा खान से निजी लाभ लिया है.

जांच में आरोप पाए गए सही

विपक्ष ने आरोप लगाया कि उन्होंने अपनी इस यात्रा के दौरान बिजनेसमैन आगा खान से व्यक्तिगत लाभ लिया है. इस कारण विपक्ष ने उनकी इस यात्रा की जांच की मांग की. जांच में लगाए गए आरोपों को सही पाया गया. खुद को भंवर में फंसता देख ट्रूडो ने अपने बचाव के लिए आगा खान के साथ पारिवारिक संबंध होने का हवाला दिया. कनाडा की एथिकल कमिश्नर मैरी डॉसन ने इसे नैतिकता के नियमों का उल्लंघन माना.


गलती मानी, वादा भी किया 


ट्रूडो की इस विवादित यात्रा की सबसे दिलचस्प बात यह थी कि उनके लिए एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई थी.यह हेलीकॉप्टर कनाडा के फेमस बिजनेसमैन और स्प्रिचुअल लीडर आगा खान का था. आरोप सही पाए जाने के बाद ट्रूडो ने अपनी गलती स्वीकार कर ली और कहा कि आगा खान उनके फैमिली फ्रेंड हैं. उन्होंने यह वादा भी किया कि आगे से वह ऐसा नहीं करेंगे.


नैतिकता कानून पड़ गया भारी

रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में कानून काफी सख्त हैं. यहां के कानून के अनुसार, सरकार का कोई भी मंत्री, सचिव, या उसके परिवार को कोई भी सदस्य अपने निजी प्रोग्राम के लिए कॉमर्शियल चार्टर्ड या निजी प्लेन का उपयोग नहीं करेगा. ऐसा करने पर पहले उसे नैतिकता आयुक्त को इसका कारण बताना होगा और उसकी मंजूरी लेनी होगी.


आगा खान के बारे में भी जानिए

दिसंबर 1936 में स्विट्जरलैंड के जिनेवा में पैदा हुए आगा खान इस्लाम की इस्माइली शाखा के आध्यात्मिक गुरू हैं. वे लगभग 1.5 करोड़ इस्माइली मुसलमानों की अगुवाई करते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में लगभग 1 लाख इस्माइली मुसलमान रहते हैं. फोर्ब्स मैग्जीन ने आगा खान को दुनिया के सबसे अमीर राजघरानों में से एक बताया था. उनकी प्रॉपर्टी लगभग 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर की है.

 

 

यह भी पढ़ेंः सिंगापुर में मिला सेंकेड वर्ल्ड वॉर का जिंदा बम, इतना विस्फोटक कि तबाह हो जाए पूरा शहर