menu-icon
India Daily
share--v1

'हम बेहद चिंतित हैं...' भारत-कनाडा तनाव के बीच आया अमेरिका का रिएक्शन

भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर 'कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से बेहद चिंतित है.

auth-image
Gyanendra Sharma
'हम बेहद चिंतित हैं...' भारत-कनाडा तनाव के बीच आया अमेरिका का रिएक्शन

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि वह खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर  कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से बहुत चिंतित हैं. एक बयान में व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि हम प्रधान मंत्री ट्रूडो द्वारा आरोपों के बारे में काफी चिंतित हैं.

एसोसिएटेड प्रेस ने उनके हवाले से कहा, "हम अपने कनाडाई साझेदारों के साथ नियमित संपर्क में रहते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए."

कनाडा ने सोमवार को खालिस्तानी आतंकी की हत्या में भारत के संलिप्तता का आरोप लगाया. भारत के एक शीर्ष राजनयिक को निष्कासित कर दिया जिसके बाद भारत ने भी कनाडा के एक शीर्ष राजनयिक को पांच दिनों के भीतर देश से निकलने का आदेश जारी किया.

ट्रूडो ने भारत के खिलाफ उगले आग

सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में एक भाषण में ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रही हैं. उन्होंने कहा था, 'कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच की कड़ी के आरोपों की सक्रियता से जांच कर रही है.

कनाडा में मारा गया था निज्जर 

हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई. वो प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख था. भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर को आतंकवादी घोषित कर उसके सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था, जबकि 2020 में सुरक्षा एजेंसी ने इसे आतंकवादी घोषित कर दिया था.