share--v1

कनाडा में फिर शुरू होगी वीजा सेवाएं, भारतीय उच्चायोग ने किया ऐलान

भारत ने कुछ कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. प्रवेश वीजा, बिजनेस वीज़ा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा सेवा फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

auth-image
Gyanendra Sharma

नई दिल्ली: भारत ने कुछ कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. प्रवेश वीजा, बिजनेस वीज़ा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा सेवा फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है.  भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव के बीच भारत द्वारा कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित करने के कुछ दिनों बाद यह घटनाक्रम सामने आया है.

ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार को कहा कि भारत 26 अक्टूबर से कनाडा में वीजा सेवाओं को आंशिक रूप से फिर से शुरू करेगा. जो राजनयिक विवाद के कारण पिछले महीने बंद कर दी गई थी. उच्चायोग ने कहा, प्रवेश वीजा, बिजनेस वीजा, मेडिकल वीजा और कॉन्फ्रेंस वीजा के लिए सेवाएं फिर से शुरू होंगी.

इससे पहले रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अगर भारतीय राजनयिकों को वियना कन्वेंशन के अनुसार कनाडा में सुरक्षा प्रदान की जाती है, तो वह चाहेंगे कि "वीजा जारी करना फिर से शुरू किया जाए. उन्होंने कहा कि भारत ने कनाडा में वीजा जारी करना बंद कर दिया है क्योंकि हमारे राजनयिकों के लिए वीजा जारी करने के लिए काम पर जाना अब सुरक्षित नहीं है.

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत के एजेंटों पर आरोप लगाए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते बिगड़ गए.  वीजा सेवाओं को सितंबर के अंत में निलंबित कर दिया गया था. बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स और भारत के वांटेड आतंकवादियों में से एक था.

 

First Published : 25 October 2023, 09:56 PM IST