share--v1

US Presidential election: डोनाल्ड ट्रंप ने निकी हेली को दी करारी शिकस्त, हार के बाद पद छोड़ने से इनकार

US Presidential election: डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन उम्मीदवार निक्की हेली को उनके गृह राज्य में आसानी से हरा दिया है. साउथ कैरोलिना में हार के बाद निक्की हेली की राष्ट्रपति पद पर दावेदारी करीब करीब-करीब खत्म हो गई है.

auth-image
India Daily Live

US Presidential election: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दावेदारों ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है. साउथ कैरोलिना में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी प्रतिद्वंदी निक्की हेली को उनके ही गृह राज्य में हरा दिया है. हार के बाद भी निक्की हेली ने पद छोड़ने से इनकार कर दिया है. दोनों के जीत का अंतर कितना रहा अभी यह पता नहीं चल सका है. 

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली अभी भी हार मानने के लिए तैयार नहीं हैं. उन्होंने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को हरा नहीं पाएंगे. माना जा रहा है कि साउथ कैरोलिना में हार के बाद निक्की हेली की राष्ट्रपति पद पर दावेदारी करीब करीब खत्म हो गई है. हेली ही एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं जो ट्रंप को चुनौती देती हुई दिखाई दे रही थीं. ट्रम्प जीत के बाद लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति पद के नामांकन और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ दोबारा मुकाबले की ओर बढ़ रहे हैं. 

'ट्रम्प और जो बिडेन से परे एक विकल्प'

यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार निक्की हेली ने कहा कि वह दौड़ में बनी हुई हैं क्योंकि यह स्पष्ट है कि अमेरिकी डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन से परे एक विकल्प चाहते हैं.अधिकांश अमेरिकी सिर्फ एक उम्मीदवार को नापसंद नहीं करते हैं. वे दोनों को नापसंद करते हैं. सच्चाई यह है कि अमेरिकियों को पहले से ही पता है कि जो बिडेन और डोनाल्ड ट्रम्प क्या करेंगे.पूर्व गवर्नर हेली खुद को एक ऐसे उम्मीदवार के रूप में पेश कर रही हैं जो एक ध्रुवीकृत देश को एकजुट कर सकती है. 

डोनाल्ड ट्रंप का दबदबा बरकरार 

अभी तक सभी पांच मुकाबलों आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, यूएस वर्जिन आइलैंड्स और अब साउथ कैरोलिना में ट्रंप ने अपना दबदबा बरकरार रखा है. हेली के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चार आपराधिक अभियोगों का सामना कर रहे हैं और एक जज ने हाल ही में उन्हें एक नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे में 355 मिलियन डॉलर और ब्याज का भुगतान करने का आदेश दिया था.  जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अपनी संपत्ति के बारे में झूठ बोला था और अपनी संपत्तियों में इजाफा किया. ऐसी अटकलें हैं कि अगर ट्रम्प को उन मामलों में दोषी ठहराया जाता है तो वे राष्ट्रपति पद की दौड़ छोड़ सकते हैं, यदि ऐसा हुआ तो हेली को राष्ट्रपति पद के मुकाबले में सबसे आगे खड़े होने का मैका मिल जाएगा. 

 

Also Read