menu-icon
India Daily
share--v1

US President Election 2024: डोनाल्ड ट्रंप को झटका, राष्ट्रपति दावेदार चुनाव में निक्की हेली की पहली जीत

US President Election 2024: अमेरिका राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने डोनाल्ड ट्रंप को झटका दिया है. रविवार को वाशिंगटन, डी.सी., रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की है.

auth-image
Gyanendra Sharma
US President Election 2024

US President Election 2024: अमेरिका राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने रविवार को वाशिंगटन, डी.सी., रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की है. यह नामांकन प्रक्रिया में उनकी पहली जीत जीत है. निक्की हेली डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अपनी कमजोर दौड़ में प्रासंगिक बने रहने के लिए संघर्ष कर रही हैं.

देश की राजधानी में हेली की प्रतीकात्मक जीत अमेरिका की लंबी नामांकन प्रक्रिया - सुपर ट्यूजडे के निर्णायक दिन से ठीक पहले हुई है. वैसे वाशिंगटन एक लोकतांत्रिक शहर है जहां पंजीकृत रिपब्लिकन की संख्या बहुत कम है. वाशिंगटन पार्टी के अधिकारियों के हवाले से पोलिटिको के अनुसार, हेली को सिर्फ एक जगह शहर के एक होटल में आयोजित प्राथमिक चुनाव में 63 प्रतिशत वोट मिले. जबकि पूर्व राष्ट्रपति ने 33.2% वोट हासिल किए.

वाशिंगटन, डी.सी ने कभी भी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए बहुमत वोट नहीं दिया है. यह शहर बड़ी संख्या में संघीय कर्मचारियों का भी घर है. हेली अपनी जीत से 19 प्रतिनिधियों को चुनेंगी, जो नामांकन हासिल करने के लिए आवश्यक 1,215 प्रतिनिधियों का एक छोटा सा हिस्सा है. 

इससे पहले ट्रंप सभी आठ प्राइमरी चुनाव जीत गए थे. ओपिनियन पोल के मुताबिक, वह आगे होने वाली लगभग सभी प्राइमरी चुनाव जीत सकते हैं. वॉशिंगटन प्राइमरी में ट्रंप पर निक्की की जीत से उन्हें कुछ राहत मिली हैं. वह ट्रंप के हाथों लगातार कई प्राइमरी हार चुकी हैं.