share--v1

फ्रांस में शुरू हुआ UPI पेमेंट, भारतीयों को होगा यह फायदा

UPI Launching In France: फ्रांस में औपचारिक तौर पर भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम UPI की लॉन्चिंग हो गई. एफिल टावर पास के इलाके में भारतीय पर्यटक इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल पेमेंट के लिए कर सकेंगे.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

UPI Launching In France: फ्रांस में शुक्रवार को UPI पेमेंट सिस्टम लॉन्च हो गया है. पेरिस में मौजूद भारतीय दूतावास ने 2 फरवरी को एफिल टावर पर एक कार्यक्रम के दौरान UPI को औपचारिक तरीके से लॉन्च कर दिया. फ्रांस में खासतौर पर एफिल टावर के पास भारत के सबसे बड़े पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल हो सकेगा. 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत के नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑप इंडिया यानी NPCI ने फ्रांस के ऑनलाइन पेमेंट कलेक्शन लाइरा के साथ संयुक्त रूप से लॉन्चिंग की है. 

फ्रांस में मौजूद भारतीय दूतावास ने कहा कि NPCI और Lyra के संयुक्त सहयोग से भारतीय पर्यटकों को पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी. भारतीय अब भारत से बाहर भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. भारतीय टूरिस्ट रुपये में पेमेंट कर सकेंगे. लॉन्चिंग के दौरान पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की वो फोटो भी प्रदर्शित की गई जहां पीएम ने जयपुर के हवा महल से डिजिटल पेमेंट किया था. 


भारत और फ्रांस के बीच, 2023 में अपने नागरिकों को वित्तीय रूप से मजबूत बनाने और डिजिटल युग में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले सहयोग को मजबूत करने के लिए एक समझौता किया था. भारत की NPCI और  फ्रांस की Lyra ने फ्रांस और यूरोप में यूपीआई को लागू करने के लिए यह डील की थी. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 12:01 AM IST