menu-icon
India Daily
share--v1

दक्षिण कोरिया की सैन्य ताकत देख तानाशाह की उड़ी नींद, राष्ट्रपति ने योल ने दी धमकी कहा- "खत्म कर देंगे जोंग का शासन यदि..."

South Korea and North Korea Conflict: दक्षिण कोरिया ने अपने सशस्त्र बलों के 70वें स्थापना दिवस पर सैन्य परेड का आयोजन किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
दक्षिण कोरिया की सैन्य ताकत देख तानाशाह की उड़ी नींद,  राष्ट्रपति ने योल ने दी धमकी कहा- "खत्म कर देंगे जोंग का शासन यदि..."

South Korea and North Korea Conflict: साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया के बीच तनाव कम होता नजर नहीं आ रहा है.अब तक अपनी मिसाइलों से दक्षिण कोरिया को धमकाने वाले नॉर्थ कोरिया की इस बार नींद उड़ गई है. दरअसल मंगलवार को दक्षिण कोरिया में सैन्य परेड का आयोजन किया गया. इस परेड में दक्षिण कोरिया ने महाविनाशक हथियारों और शस्त्रागारों का प्रदर्शन किया.


सशस्त्र बलों की स्थापना दिवस पर परेड


रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया ने राजधानी सियोल की सड़कों पर टैंक, मिसाइल और अन्य महाविनाशक हथियारों का प्रदर्शन किया. इस सैन्य परेड का आयोजन सशस्त्र बलों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर किया गया था.


जोंग का शासन कर देंगे खत्म अगर....


दक्षिण कोरिया की इस सैन्य परेड में राष्ट्रपति यूं सुक योल भी मौजूद थे. इस मौके पर उन्होंने उत्तर कोरिया के ऊपर जमकर हमला बोला. योल ने कहा कि अगर जोंग परमाणु हथियारों का प्रयोग करते हैं तो हम उनके शासन को समाप्त कर देंगे. आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया में इस सैन्य परेड का आयोजन 2013 के बाद पहली बार हुआ है. इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे.

 

अमेरिकी सैनिकों ने भी लिया हिस्सा

दक्षिण कोरिया की इस सैन्य परेड में अमेरिकी सैनिकों ने भी भाग लिया. इस परेड में कुल 300 अमेरिकी सैनिकों ने भाग लिया. इसमें जिस तरह के हथियारों की प्रदर्शनी की गई उसने उत्तर कोरियाई नेता किन जोंग की चिंता जरूर बढ़ा दी है. प्रदर्शनी में हाईटेक ड्रोन्स के साथ खतरनाक टैंक भी शामिल थे.


दुनिया को दक्षिण कोरिया का साफ संदेश

दक्षिण कोरिया की इस प्रदर्शनी के बाद एक बात तो बेहद साफ है कि उसका एकमात्र लक्ष्य अपने हथियारों की सिर्फ प्रदर्शनी ही नहीं था. वह इसके माध्यम से यह भी बताना चाहता है कि वह इन सबसे कहीं आगे निकल चुका है. प्रदर्शनी के दौरान राष्ट्रपित योल ने कहा कि उनका लक्ष्य दक्षिण कोरिया को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक देश बनाने का है.

 

यह भी पढ़ेंः जिनपिंग की भारत को बड़ी चुनौती, श्रीलंका में गरीबों के लिए आवास बनाएगा ड्रैगन, BRI समिट में करेगा करार