share--v1

South Africa: चुनावी रैली में शामिल होना पड़ा भारी, एक झटके में चली गई नौ लोगों की जान

South Africa News: दक्षिण अफ्रीका के पूर्वी प्रांत में एक चुनावी रैली से भाग लेकर वापस लौट रहे रूलिंग पार्टी के कई समर्थकों की एक सड़क हादसे में जान चली गई.

auth-image
India Daily Live

South Africa News: दक्षिण अफ्रीका में आयोजित चुनावी रैली में भाग लेना कुछ लोगों को भारी पड़ गया. पुलिस ने बताया कि रूलिंग पार्टी (ANC) के समर्थक रैली में शामिल होने के बाद जब घर लौट रहे थे तब यह बस हादसा हुआ. इस हादसे में नौ लोगों की जान चली गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

बस पर सवार थे 70 लोग 

रिपोर्ट के अनुसार, यह हादसा साउथ अफ्रीका के पूर्वी प्रांत सेंटपीटर्सबर्ग में हुआ. इस बस पर 70 लोग सवार थे. सड़क और यातायात अधिकारियों ने अपनी जांच में कहा कि बस ने बेकाबू होकर नियंत्रण से बाहर हो गई और पलट गई. अधिकारियों के मुताबिक, आठ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं, एक की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई और दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. 

जानें रूलिंग पार्टी ने क्या कहा? 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसे से पीड़ित लोग डरबन में आयोजित रूलिंग पार्टी (ANC) की चुनावी सभा में शामिल होकर लौट रहे थे. रूलिंग पार्टी द्वारा चुनावी कैंपेन में शामिल होने के लिए लाने और ले जाने की व्यवस्था की गई थी. दक्षिण अफ्रीकी राजनीति में इस तरह की व्यवस्था लंबे अरसे से कायम है. हादसे के बाद पार्टी ने लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह घटना बेहद अफसोसजनक है.यादगार दिन के मौके पर इतने लोगों की जान जाना सच में एक त्रासदी के जैसा है. 

बेरोजगारी और आर्थिक तुनौतियों से जूझ रहा साउथ अफ्रीका 

राष्ट्रपति सिरिलर रामाफोसा ने शनिवार को पार्टी के चुनावी कैंपेन को आम लोगों के सामने पेश किया. इस कैंपेन में बेरोजगारी को दूर करने, बिजली कटौती से निजात देने का वादा किया गया है. पिछले तीस सालों से साउथ अफ्रीकन राजनीति का केंद्र रही यह पार्टी सत्ता में है. इसके बाद भी मुल्क भयावह स्तर के बेरोजगारी और कमजोर अर्थव्यवस्था से जूझ रही है. दक्षिण अफ्रीका में इस साल 29 मई को राष्ट्रीय और प्रांतीय स्तर के चुनाव होने प्रस्तावित हैं. 

Also Read

First Published : 25 February 2024, 05:36 PM IST