menu-icon
India Daily
share--v1

सोमालियाई डाकुओं ने जहाज पर किया कब्जा, मांगी 50 लाख डॉलर की फिरौती

MV Abdullah Ransom: सोमालियाई डाकुओं ने बांग्लादेश के मालवाहक जहाज को रिहा करने के लिए फिरौती की मांग की है. जहाज को इस महीने की शुरुआत में समुद्री डाकुओं ने अगवा कर लिया था.

auth-image
India Daily Live
bangladesh ship mv abdullah

MV Abdullah Ransom: बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला को सोमालियाई डाकुओं ने हाईजैक कर लिया. इस जहाज पर 23 बांग्लादेशी क्रू मेंबर सवार हैं. क्रू मेंबर की सकुशल रिहाई के लिए सोमालियाई डाकुओं ने 5 मिलियन डॉलर की फिरौती मांगी है.  बांग्लादेशी जहाज को इस महीने मोजाम्बिक जाते वक्त समुद्री डाकुओं द्वारा अगवा कर लिया गया था.  जहाज को अगवा करने के बाद समुद्री डाकू सोमालिया लेकर गए थे. 

बांग्लादेश के मालवाहक जहाज के क्रू मेंबर सहित सवार अन्य सदस्यों को सोमालियाई लुटेरे अपने कब्जे में लेकर सोमालिया चले गए. बंधक बनाए गए लोगों के परिवारों ने सभी की सकुशल रिहाई के लिए सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है. 

हिंद महासागर में बांग्लादेशी जहाज का अपहरण करने के बाद इसे सोमालिया की ओर ले जाया गया. बीते कुछ महीनों से समंदर में सोमालिया के डाकुओं का हमला काफी बढ़ गया है. बांग्लादेश के ध्वज वाला जहाज बड़ी मात्रा में माल परिवहन करने के लिए किया जा रहा था. इस जहाज पर 55,000 टन कोयला ले जाया जा रहा था. 

इससे पहले भी 14 साल पहले 2010 में समुद्री लुटेरों ने बांग्लादेशी जहाज को अगवा कर लिया था. उस दौरान लाखों डॉलर की फिरौती के बाद छोड़ा गया था. जहाज तीन महीनों से ज्यादा समय तक समुद्री लुटेरों के कब्जे में रहा था. दिसंबर 2010 में सोमालियाई समुद्री लुटेरों ने हजारों टन अयस्क ले जा रहे बांग्लादेशी जहाज एमवी जहान मोनी को अरब सागर से किडनैप कर लिया था. इस जहाज पर कुल 26 लोग सवार थे.

भारतीय नेवी ने भी बांग्लादेशी जहाज पर हमले के जवाब में कार्रवाई की थी. नौसेना चीफ हरि कुमार ने कहा कि हम अब्दुल्लाह जहाज की स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं. भारतीय नौसेना ने बीते कुछ महीनों में समंदर में जहाजों पर होने वाले हमलों पर सख्त कदम उठाए हैं.