menu-icon
India Daily
share--v1

Singapore President: भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, हलीमा याकूब का लिया स्थान

Singapore President: भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम ने सिंगापुर के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें यह शपथ दिलाई है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Singapore President:  भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, हलीमा याकूब का लिया स्थान


Singapore President Oath: सिंगापुर के भारतीय मूल के अर्थशास्त्री थर्मन शनमुगरत्नम ने गुरुवार को सिंगापुर के राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. वह शपथ लेने के साथ ही सिंगापुर के नौंवें राष्ट्रपति बन गए. इस शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन 154 साल पुराने इस्ताना महल में किया गया था. इस्ताना राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास और कार्यालय है.


शपथग्रहण में शामिल हुए प्रधानमंत्री लूंग


रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति पद की शपथ उन्हें भारतवंशी मुख्य न्यायाधीश सुंदरेश मेनन ने दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद थे. 66 साल के शनमुगरत्नम ने हलीमा याकूब का स्थान लिया है. हलीमा याकूब सिंगापुर की पहली और एकमात्र महिला राष्ट्रपति थीं. 13 सितंबर को उनका कार्यकाल समाप्त हो गया.

चुनाव में हासिल की थी शानदार जीत

वर्ष 2001 में राजनीति में कदम रखने वाले थर्मन शनमुगरत्नम ने एक सितंबर को हुए प्रेसिडेंट इलेक्शन में सबसे अधिक 70.4 फीसदी वोट हासिल किए थे. इस चुनाव में उन्होंने चीनी मूल के एनजी कोक सॉन्ग और लियान को मात दी थी. एनजी को इस चुनाव में जहां 15.72 फीसदी मत मिले थे वहीं टैन किन लियान को 13.88 फीसदी वोट हासिल हुए थे.


जानिए कौन हैं शनमुगरत्नम?


सिंगापुर के नौंवें राष्ट्रपति बने शनमुगरत्नम की एक बेटी और तीन बेटे हैं. राजनीति में कदम रखने से पहले वह अर्थशास्त्री थे. नौकरशाह के रूप में सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण से वे जुड़े थे. इसके अतिरिक्त वे 2011 से लेकर 2019 तक सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

 

 

यह भी पढ़ेंः Hindi Diwas: हिंदी दिवस के मौके पर ऑस्ट्रलियाई हाई कमिश्नर ने दी हिंदी में बधाई, दोहे भी सुनाए