menu-icon
India Daily
share--v1

सिंगापुर में मिला सेंकेड वर्ल्ड वॉर का जिंदा बम, इतना विस्फोटक कि तबाह हो जाए पूरा शहर

Second World War Bomb: सिंगापुर में द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया गया एक जिंदा बम मिला है. इसे देखते हुए 200 मीटर के दायरे को खाली कराया जा रहा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
सिंगापुर में मिला सेंकेड वर्ल्ड वॉर का जिंदा बम, इतना विस्फोटक कि तबाह हो जाए पूरा शहर

Second World War Bomb: सिंगापुर में सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान इस्तेमाल किया गया एक जिंदा बम मिला है.  सिंगापुर के अपर बुकित तिमाह में जमीन के अंदर से इस बम को बरामद किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बम में 47 किलो विस्फोटक है, जो आसपास की इमारतों को जमींदोज करने के लिए काफी है.


जापान ने गिराया था बम

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐतिहासिक जानकारों ने कहा कि यह बम जापान की इंपीरियल आर्मी ने सिंगापुर के ऊपर गिराया था. इतिहासकार जॉम्स क्वोक ने द स्ट्रेटस को बताया कि कई बम आसमान से लगभग 320 किमी की रफ्तार से नीचे गिरते हैं. ऐसे में कई बार यह बम आसमान में ही फट जाता है. कई बार यह बम जमीन के अंदर धंस जाने के बाद भी नहीं फटते हैं.


पूरा इलाका कराया गया खाली 


रिपोर्ट के अनुसार, बम मिलने की खबर 20 सितंबर को प्राप्त हुई थी. इसके बाद प्रशासन ने 200 मीटर के इलाके को खाली करा दिया था. 47 इंजीनियरों की टीम पूरे इलाके से लोगों को बाहर निकालने में मदद करेगी. इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करेगी कि कोई भी घर में न रहे.

 

 सेकेंड वर्ल्ड वार में सिंगापुर में क्या हुआ?

सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान सिंगापुर में ब्रिटेन की सेना की मौजूदगी हुआ करती थी. जापान ने 1942 में ब्रिटेन की सेना के ऊपर जमकर बमबारी की और सिंगापुर पर कब्जा जमा लिया. सिंगापुर में ब्रिटेन की यह हार इतिहास की सबसे बुरी हारों में से एक थी. सिंगापुर का पतन भी इसी दौरान हुआ था.


जापान ने कर दिया था आत्समर्पण 


बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस हार पर तत्कालीन ब्रिटिश पीएम विंस्टन चर्चिल ने कहा था कि यह ब्रितानी हुकूमत की सबसे बड़ी हार और सबसे बड़ा आत्म समर्पण था.  हालांकि 1944-45 में ब्रिटेन ने जापान पर फिर से हमला बोलते हुए सिंगापुर को अपने कब्जे में ले लिया थाय 15 अगस्त 1945 को भारत के अंतिम गवर्नर जनरल माउंटबेटन ने जापान का आत्मसमर्पण स्वीकार किया था.

 

 

यह भी पढ़ेंः Khalistani Terrorism: खालिस्तानी नेता करणवीर सिंह के खिलाफ बड़ा एक्शन, इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस