menu-icon
India Daily
share--v1

सऊदी अरब ने पाकिस्तान की उम्मीदों से तोड़ा नाता, खबर जान PM शहबाज का ठनक गया माथा 

Saudi Arab And Pakistan Relation:  प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज शरीफ अपनी पहली विदेश यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे. सऊदी की यात्रा के दौरान उन्हें क्राउन प्रिंस सलमान से एक बड़ा झटका लगा.

auth-image
India Daily Live
saudi crown prince india pakistan dialogue

Saudi Arab And Pakistan Relation:  प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली विदेश यात्री सऊदी अरब की यात्रा पर पहुंचे पाकिस्तान  के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है. सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कश्मीर को भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला बताते हुए किसी भी हस्तक्षेप से इंकार कर दिया. सलमान ने यह भी कहा कि दोनों देशों को इस मसले पर बातचीत करके समाधान निकालना होगा. क्राउन प्रिंस का यह बयान दोनों देशों द्वारा जारी ज्वाइंट स्टेटमेंट में सामने आया है. 

पाकिस्तान इससे पहले कश्मीर के मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र में जनमत संग्रह कराने की मांग करता रहा है. भारत शुरुआत से ही इस मसले पर द्विपक्षीय वार्ता का समर्थन करता आया है. आतंकवाद और भारत विरोधी नीतियों के कारण इस्लामाबाद के नई दिल्ली के साथ संबंध सबसे निचले स्तर पर हैं. सऊदी नेतृत्व के हालिया बयान ने पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर नए तरीके से सोचने के लिए मजबूर कर दिया है. 

सऊदी ने अपने संयुक्त बयान में शांति और स्थिरता लाने के लिए दोनों देशों को बातचीत करने की भी सलाह दी है. क्राउन प्रिंस सलमान ने शहबाज शरीफ को पीएम पद संभालने के लिए बधाई भी दी. इसके जवाब में शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब के आदर सत्कार के लिए आभार प्रकट किया और रियाद के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्तान की प्रतिबद्धता का भी जिक्र किया. दोनों देशों के बीच हुई विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर केंद्रित थी. सऊदी ने पाक की अर्थव्यवस्था को देखते हुए 5 बिलियन डॉलर के निवेश पैकेज पर भी तेजी से काम करने का भरोसा दिया.