share--v1

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन युद्ध में 5 लाख की मौत, किसने कितनों को मारा? पुतिन-जेलेंस्की के अपने-अपने दावे

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग के दो साल हो गए. दोनों देश की तरफ से अपने-अपने दावे किए जा रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा कि रूस में 80 हजार मौतें हुईं हैं.

auth-image
Gyanendra Sharma

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए दो साल बीत गए. इस जंग में भारी तबाही मची. पेंटागन का अनुमान है कि इस जंग में कम से कम 70,000 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं और इससे दोगुने घायल हुए हैं. हालांकि रूस और यूक्रेन के दावे इनसे अलग हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि रूस की तरफ से जंग शुरू करने के बाद गत दो वर्षों में 31 हजार यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. 

जेलेंस्की ने कीव में ‘यूक्रेन- वर्ष 2024’ फोरम में कहा कि इस युद्ध में 31 हजार यूक्रेनी सैन्य कर्मी मारे गए हैं. रूस के दावे को झूठा बताया जिसमें कहा गया था कि तीन लाख सैनिक मारे गए हैं. जेलेस्की ने कहा कि पुतिन और उनके धोखेबाज मंडली ने झूठ बोला है. लेकिन फिर भी, इनमें से प्रत्येक का जान गंवाना हमारे लिए एक बड़ा बलिदान है.हालांकि, जेलेंस्की ने कहा कि वह घायल या लापता सैनिकों की संख्या का खुलासा नहीं करेंगे. 

जेलेंस्की ने किया बड़ा दावा

रूस का यूक्रने पर हमले के बाद ये पहली बार है जब जेलेंस्की ने जान गवाने वाले सैनिकी की संख्या की पुष्टि की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेलेंस्की ने बताया कि इस युद्ध में रूस में पांच लाख मौतें हुई हैं, जिनमें सैन्य कार्रवाई के दौरान एक लाख 80 हजार मौतें हुईं हैं. हालांकि, रूस ने इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है.

पेंटागन के दस्तावेज से खुलासा

पेंटागन की लीक दस्तावेज से ये पता चला था कि जंग में यूक्रेन की तरफ लगभग 17,000 सैनिकों की मौत हुई है, जबकि एक लाख से ज्यादा घायल हुए हैं. वहीं रूस की तरफ से 42 हजार से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने दावा किया है कि इस दो साल में संघर्ष और हिंसा में 10,000 से अधिक यूक्रेनी नागरिक मारे गए और लगभग 20,000 घायल हुए. इसके अलावा लगभग 37 लाख लोग यूक्रेन के अंदर ही विस्थापित हुए हैं.

First Published : 26 February 2024, 07:53 AM IST