share--v1

एलेक्सी की मौत के बाद रूस में विरोध, समर्थकों को जबरन जेल भेज रहे पुतिन

Alexei Navalny Death updates: पुतिन के विरोधी नेता की मौत के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस दौरान रूसी सुरक्षाबल उनके समर्थकों को लगातार गिरफ्तार कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live

Russia News: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक और धुर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की शुक्रवार को मौत हो गई. एलेक्सी की मौत के बाद पूरे रूस में उनके समर्थक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. एलेक्सी लंबे समय से आर्कटिक की कुख्यात पोलर वोल्फ जेल में सजा काट रहे थे. रूसी कारागार विभाग ने उनकी ंमौत की पुष्टि की थी. 

सैकड़ों समर्थक हुए गिरफ्तार 

रूस के मानवाधिकार मामलों पर नजर रखने वाले ओवीडी इन्फो ने बताया कि नवलनी की मौत के बाद देशभर में उनके समर्थक भड़के हुए हैं. समर्थकों ने रूस में अपने नेता के सम्मान में कई स्थानों पर रैलियां आयोजित की. इस दौरान सुरक्षाबलों ने अलग-अलग स्थानों से दर्जनों समर्थकों को गिरफ्तार किया. सबसे ज्यादा 99 नवलनी समर्थक सेंट पीटर्सबर्ग से और 11 मॉस्को से गिरफ्तार किए गए हैं. अब तक रूसी सुरक्षाबलों ने 177 से ज्यादा नवलनी समर्थकों को देश के विभिन्न स्थानों से अरेस्ट किया है. 

पूरे देश भर से हुई गिरफ्तारियां 

मानवाधिकार समूह ने आगे कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती है. हम अभी उन्हीं गिरफ्तार लोगों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी हमारे पास पुख्ता जानकारी है. जैसे ही हमारे पास अन्य नाम आएंगे उन्हें भी हम अपनी सूची में शामिल करते जाएंगे. समूह ने कहा कि देश के छोटे-छोटे स्थानों से भी बड़ी संख्या में नवलनी समर्थकों की गिरफ्तारियां हुई हैं. 


 

Also Read