menu-icon
India Daily
share--v1

China Floods: चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, बाढ़ से 20 लोगों की गई जान

China Floods: चीन में हो रही भारी बारिश से हाल-बेहाल है. बारिश के कारण कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जानकारी के अनुसार चीन में हो रही बारिश से पिछले 140 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

auth-image
Purushottam Kumar
China Floods: चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, बाढ़ से 20 लोगों की गई जान

नई दिल्ली: चीन में हो रही भारी बारिश से हाल-बेहाल है. बारिश के कारण कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जानकारी के अनुसार चीन में हो रही बारिश से पिछले 140 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीजिंग में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में भारी जल जमाव हो गया है, घरों में पानी भर गया है. लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने के लिए रबर की नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

मौसम विज्ञान ब्यूरो की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार शहर में शनिवार और बुधवार सुबह के बीच 744.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जो कि साल 1891 के बाद सबसे अधिक है. मौसम विज्ञान ने अभी और बारिश होने की संभावना जताई है.

बीजिंग में बाढ़ से हाल बेहाल 
बीजिंग और आसपास का हेबेई प्रांत में बाढ़ का पानी खतरनाक स्तर तक आ गया है. बारिश के चलते बिजली से लेकर पीने का पानी ले जाने वाली पाइप लाइन ठप हो गयी है. हालात को देखते हुए लोगों को वहां से किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. मंगलवार को राहत-बचाव कार्य के लिए सैनिकों को भी भेजा गया है. बचाव दल ने रबर वोट के जरिए उन लोगों को बाहर निकाला जो बिना पानी, गैस, बिजली के अपने घरों में फंसे हुए थे. 

ये भी पढ़ें: CPEC प्रोजेक्ट के 10 साल पूरे, शी जिनपिंग ने पाकिस्तान को लेकर दिया बड़ा बयान, भारत की बढ़ी टेंशन

कम से कम 20 लोगों की मौत 
अधिकारियों की तरफ से मंगलवार को साझा की गई जानकारी के अनुसार कुदरत के इस कहर के बाद कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और कई दर्जन लोगों के लापता होने की संभावना जताई जा रही है.

गौरतलब है कि चीन में हो रही इस भयंकर बारिश के चलते जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है. बीजिंग मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बुधवार को अपने आधिकारिक अकाउंट पर लिखा है कि चीन में इस तरह की बारिश 1883 और 1891 में हुई थी. 

ये भी पढ़ें: आय से अधिक संपत्ति के मामले में बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे और बहू को जेल