share--v1

Putin Gifts Car To Kim Jong: किम जोंग के लिए पुतिन ने तोड़ा संयुक्त राष्ट्र का नियम, गिफ्ट की स्पेशल कार

Putin Gifts Car To Kim Jong: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को कार गिफ्ट किया है. यह गिफ्ट संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन हो सकता है जो उत्तर कोरिया को ऑटोमोबाइल सहित लग्जरी सामानों की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाता है.

auth-image
India Daily Live

Putin Gifts Car To Kim Jong: रूस और उत्तर कोरिया के बीच दोस्ती की एक नई मिसाल देखने को मिली है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को एक स्पेशल गिफ्ट दिया है. किम जोंग उन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनके निजी इस्तेमाल के लिए उपहार के तौर पर ‘ऑरस लिमोसिन’ कार दी है, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंध का उल्लंघन हो सकता है. संयुक्त राष्ट्र ने रूस और नॉर्थ कोरिया के बीच किसी भी प्रकार के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. 

पिछले साल सितंबर में किम जोंग ने ट्रेन से रूस का दौरा किया था. किम और पुतिन की मुलाकात के बाद से दोनों देशों ने घनिष्ठ संबंध बनाए हैं और सभी क्षेत्रों में आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का वादा किया है. उत्तर कोरिया यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उपयोग के लिए रूस को तोपखाने, रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है. उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार भेजने के आरोप से इनकार किया है. 

किम जोंग लक्जरी विदेशी कारों के शौकीन

आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूसी निर्मित कार 18 फरवरी को रूसी पक्ष द्वारा किम के शीर्ष सहयोगियों को सौंपी गई थी. किम जोन की बहन ने पुतिन को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह उपहार दोनों नेताओं के बीच विशेष व्यक्तिगत संबंधों को दिखाता है.

रिपोर्ट में कार के बारे में नहीं बताया गया है और न ही यह बताया गया कि इसे रूस से कैसे भेजा गया. ऐसा माना जा रहा है कि किम ऑटोमोबाइल के शौकीन हैं और उनके पास कई लक्जरी विदेशी कार है. पुतिन ने किम के लग्जरी कारों के शौक को देखते हुए यह स्पेशल गिफ्ट उनको गिफ्ट किया है. 

Also Read

First Published : 20 February 2024, 10:33 AM IST