share--v1

तेहरान से डर गया पाकिस्तान, चुपचाप फाइनल कर डाली अरबों डॉलर की डील

Pakistan News: पाकिस्तान सरकार ने ईरान के साथ सालों पुराने गैस पाइपलाइन द्वारा अपने भू-खंड में निर्मित किये जाने वाले कार्य को मंजरू दे दी है.

auth-image
India Daily Live

Pakistan News: पाकिस्तान सरकार ने ईरान पाकिस्तान गैस पाइपलाइन (IP) के अपने द्वारा निर्माण किए जाने वाले कार्य को मंजूरी दे दी है. आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को बढ़ रही उर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. पाकिस्तान ने इस योजना को कई वर्षों से ठंडे बस्ते में डालकर रखा था. ईरान ने पिछले महीने ही इसे पूरा करने को लेकर नोटिस जारी किया था. पाक के अंदर 80 किमी भू- खंड के पहले चरण को पूरा करने के लिए इस परियोजना को लंबे समय बाद पाक सरकार से अनुमति मिली है. 

पाक की अंतरिम सरकार ने दी अनमुति 

पाक सरकार ने ईरान पाकिस्तान गैस पाइपलाइन के अपने  क्षेत्र में होने वाले निर्माण कार्यों को मंजूरी दे दी है. पाक सरकार की उर्जा मंत्रिमंडलीय समिति ने पाक-ईरान सीमा से शुरू होकर बलूचिस्तान प्रांत और ग्वादर तक निर्मित होने वाली योजना का समर्थन किया है.

सितंबर 2024 का दिया गया था समय 

पाकिस्तानी समाचार पत्र द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, ईरान सरकार ने इससे पहले परियोजना को समय पर न पूरा करने पर 18 अरब डॉलर के जुर्माने की धमकी दी थी. पाकिस्तान ने इसी डर के कारण इस योजना पर काम शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. तेहरान ने किसी भी अंतरराष्ट्रीय विवाद से बचने के लिए सितंबर 2024 तक का समय दिया है.

खराब हो सकते थे राजनयिक संबंध

जानकारों के मुताबिक, पाइपलाइन प्रोजेक्ट से जुड़े किसी कानूनी दांव पेंच दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के लिए खतरा हो सकते थे. इसलिए इस्लामाबाद की उर्जा मंत्रिमंडलीय समिति ने इस प्रस्ताव पर अपनी मोहर लगाई है. 

Also Read