menu-icon
India Daily
share--v1

उत्तर कोरिया की सेना का शीर्ष जनरल बर्खास्त, तानाशाह किम जोंग ने किया युद्ध का आह्वान

North Korea: उत्तर कोरिया सेना के शीर्ष जनरल को बर्खास्त कर दिया गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि युद्ध की संभावनाओं के चलते तानाशाह किम जोंग उन ने ये निर्णय लिया है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
उत्तर कोरिया की सेना का शीर्ष जनरल बर्खास्त, तानाशाह किम जोंग ने किया युद्ध का आह्वान

नई दिल्ली. उत्तर कोरिया से एक बड़ी ख़बर सामने आई है. तानाशाह नेता किम जोंग उन ने सेना के शीर्ष जनरल को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि युद्ध की संभावनाओं के बीच नॉर्थ कोरिया पूरी तैयारियों में जुट गया है. हथियार उत्पादन और सैन्य अभ्यासों के विस्तार को लेकर अधिकारियों को आदेश दे दिया गया है. इसकी जानकारी  स्थानीय मीडिया केसीएनए समाचार एजेंसी ने गुरुवार को दी.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की गोली मारकर हत्या, जानिए कहां का है मामला

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग उन ने केंद्रीय सैन्य आयोग की एक बैठक की. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. बताया जा रहा है कि अपने दुश्मनों को जवाब देने के लिए उत्तर कोरिया योजना बना रहा है.

अभी तक उत्तर कोरिया सेना के शीर्ष जनरल पाक सु इल संभाल रहे थे. उनकी बर्खास्तगी के बाद अब इस पद की जिम्मेदारी जनरल री योंग गिल संभालेंगे.

हथियार बनाने का आदेश
रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर कोरिया के तानाशाह किंग जोंग उन ने हथियार उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने का लक्ष्य दिया है. इससे पहले उन्होंने सैन्य हथिया कारखानों का दौरा भी किया था. उन्होंने मिसाइल इंजन, तोपखाने सहित अन्य हथियारों को और अधिक मात्रा में बनाने का आदेश दिया है.

अमेरिका ने लगाया आरोप
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह रूस को हथियार मुहैया करा रहा है. हालांकि, रूस और उत्तर कोरिया ने अमेरिका के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि किम जोंग उन अपनी सेना को युद्ध जैसी स्थिति से निपटने के लिए अभ्यास करने का आदेश दिया है और साथ ही साथ नवीनतम हथियारों और उपकरणों को तैयार कर साथ रखने का भी आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में आधी रात को भंग की गई संसद, जानें तीन दिन पहले ही शहबाज शरीफ ने क्यों उठाया कदम