share--v1

Spy Satellite North Korea: नॉर्थ कोरिया ने लॉन्च किया स्पाई सैटेलाइट, इस बार मिल गई सफलता!

Spy Satellite North Korea: उत्तर कोरिया ने अपने पहले जासूसी सैटेलाइट का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. सैटेलाइट का यह प्रक्षेपण जापान और साउथ कोरिया के विरोध के बाद किया गया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri

Spy Satellite North Korea: उत्तर कोरिया ने अपने पहले जासूसी सैटेलाइट का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने अपनी पहली स्पाई सैटेलाइट लॉन्च कर दी है. सैटेलाइट का यह प्रक्षेपण जापान और साउथ कोरिया के विरोध के बाद किया गया है. नॉर्थ कोरिया की स्पेस एजेंसी ने कहा कि उन्होंने अपना पहला स्पाई सैटेलाइट मल्लीगयोंग-1 को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है.

मंगलवार रात को हुआ प्रक्षेपण

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों की अंतरराष्ट्रीय निंदा को खारिज करते हुए इस स्पाई सैटेलाइट की लॉन्चिंग की है.  नेशनल एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों ने बताया कि इस सैटेलाइट को मंगलवार रात 10 बजकर 42 मिनट पर लॉन्च किया गया.

और सैटेलाइट करेगा लॉन्च 


सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग के बाद उत्तर कोरिया आने वाले दिनों में और भी कई स्पाई सैटेलाइट को लॉन्च करेगा. स्पाई सैटेलाइट्स नॉर्थ कोरिया की सेना के  लिए स्पेस में आंख बनकर काम करेंगे. इनकी मदद से उसकी सैन्य क्षमता और निगरानी करने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी.

विरोधियों से निपटने के लिए...


नॉर्थ कोरिया ने जासूसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के इससे पहले भी दो प्रयास किए थे मगर वह विफल रहे. इससे पहले मई और अगस्त के महीने में प्रक्षेपण का प्रयास किया गया था लेकिन वह पूरा नहीं हो पाया. कोरिया का कहना है की उसे अपने विरोधियों से एक कदम आगे रहने के लिए इस तरह के स्पाई सैटेलाइट की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः  Myanmar News: हिंसाग्रस्त म्यांमार से भारत सतर्क, विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

First Published : 22 November 2023, 09:40 AM IST