share--v1

Moscow concert attack: किसने आदेश दिया? पुतिन ने मॉस्को हमले के लिए कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों को दोषी ठहराया

Moscow concert attack: मॉस्को में शुक्रवार रात चार आतंकवादियों ने क्रोकस सिटी हॉल में घुसकर फायरिंग शुरू कर दी, जिसमें 139 लोगों की मौत हो गई और 182 लोग घायल हुए हैं.

auth-image
India Daily Live

Moscow Concert Attack: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि मॉस्को में हुए आतंकी हमले को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों ने अंजाम दिया था. टेलीग्राम पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि हम जानते हैं कि यह अपराध उस विचारधारा वाले कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने किया है, जिसके खिलाफ मुस्लिम दुनिया सदियों से लड़ रही है. हालांकि, उन्होंने हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस का सीधे तौर पर नाम नही लिया.

मॉस्को में शुक्रवार रात क्रोकस सिटी हॉल में चल रहे संगीत कार्यक्रम में 4 आतंकियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर 139 लोगों को मौत के घाट उतार दिया, जबकि 182 लोग इस हमले में घायल हुए हैं. रूसी अधिकारियों ने ताजिकिस्तानी मूल के चार लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके खिलाफ आतंकवाद के आरोप लगाए हैं.

यूक्रेन भागते समय पकड़े गए आतंकी

पुतिन ने दावा किया कि हमलावरों को यूक्रेन भागते समय पकड़ लिया गया. उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि इस हमले से किसे फ़ायदा होता? हम जानते हैं कि रूस और उसके लोगों के खिलाफ अपराध किसके हाथ से हुआ था. लेकिन हमारी दिलचस्पी इस बात पर है कि इसका आदेश किसने दिया. पुतिन ने कहा कि यह हमला कीव शासनसे जुड़ा हो सकता है. हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इस बात से इनकार किया कि हमले के पीछे उनके देश का हाथ था.

अमेरिका ने किया यूक्रेन का बचाव

वहीं, अमेरिका ने एक बार फिर दोहराया है कि ये यूक्रेन ने नहीं बल्कि आतंकी संगठन आईएसआईएस ने किया है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन ने कहा कि यह एक आतंकवादी हमला था जो आईएसआईएस द्वारा किया गया था. रूसी राष्ट्रपति पुतिन इसे समझते हैं और वह इसे अच्छी तरह से जानते हैं. इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यूक्रेन की सरकार का इसमें कोई लेना-देना था.

Also Read