menu-icon
India Daily
share--v1

आतंकी हाफिज सईद को हमारे हवाले करो... मोदी सरकार ने पाकिस्तानी हुकूमत से की मांग

अमेरिका ने भी हाफिज मोहम्मद सईद के संगठन (लश्कर-ए-तैयबा) को आतंकी घोषित किया है. अमेरिका ने हाफिज पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. 

auth-image
Om Pratap
Modi government demanded Hafiz Saeed extradition from Pakistan

हाइलाइट्स

  • 26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद
  • अमेरिका ने हाफिज पर रखा है 1 करोड़ डॉलर का इनाम

Modi government demanded Hafiz Saeed extradition from Pakistan: मोदी सरकार ने मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार ने आतंकी हाफिज सईद को सौंपने की मांग की है. पाकिस्तान के राजनयिक सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय को भारत सरकार से आधिकारिक अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है. हालांकि MOFA ने ऐसी किसी गतिविधि की पुष्टि नहीं की है. बता दें कि हाफिज सईद 26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है. हमले में छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे.

इस्लामाबाद पोस्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने ऑफिशियल तरीके से पाकिस्तानी सरकार से आतंकी हाफिज सईद को प्रत्यार्पित करने की मांग की है. बता दें कि अमेरिका ने भी हाफिज मोहम्मद सईद के संगठन (लश्कर-ए-तैयबा) को आतंकी घोषित किया है. अमेरिका ने हाफिज पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. 

जेल में बंद है हाफिज सईद

बता दें कि फिलहाल, आतंकी हाफिज मोहम्मद सईद जेल में बंद है. टेरर फंडिंग मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद हाफिज 17 जुलाई 2019 से जेल में बंद है. हाफिज को अप्रैल 2022 में लाहौर की विशेष आतंकवाद विरोधी अदालत ने 33 साल की जेल की सजा सुनाई थी.

उधर, हाफिज की पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) पाकिस्तान में 8 फरवरी 2024 को होने वाले आम चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार रही है. हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद भी नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्र NA-127, लाहौर से चुनाव लड़ने जा रहा है.