menu-icon
India Daily
share--v1

शादी की नो टेंशन... सरकार है ना, इस देश ने तो कमाल ही कर दिया

Japan News: जापान में घट रही आबादी और अकेलेपन की समस्या से जूझ रहे लोगों को बाहर निकालने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला किया है. सरकार ने लोगों की शादी कराने के लिए एक ऐप लॉन्च की है.

auth-image
India Daily Live
Japan App
Courtesy: Social Media

Japan News: शादी हर व्यक्ति का सपना होता है, लेकिन क्या होगा जब आपकी शादी देश की सरकार करा दे. जी हां, सही सुना जापान की सरकार ऐसा ही करने जा रही है. जापान में घटती मैरिज रेट को देखते हुए सरकार ने अहम फैसला किया है. सरकार ने Tokyo Futari Story नाम का एक ऑनलाइन ऐप और वेबसाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इन सबके बीच सबसे अहम सवाल यह है कि आखिर जापान ने यह निर्णय क्यों लिया. 

जापान में इस समय मैरिज रेट सबसे कम है. जापान के मंत्रालय का डेटा के मुताबिक, साल 2022 में जापान के अंदर 5,04, 930 शादियां हुई, लेकिन साल 2023 में शादियों की संख्या घटकर 4,74,717 हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के लोग शादी करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं लोग अकेलेपन का शिकार हो रहे हैं. इस वजह से लोग डेटिंग और शादी में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. 

काम के कारण नहीं बचता समय 

जापान में जन्म दर 7,70,759 से घटकर 7,27,277 हो गई है. इसका अहम कारण जापान में बच्चों का पालन पोषण का काफी महंगा होना है. इसके अलावा सबसे अहम कारण है लोगों के पास काम इतना ज्यादा है कि उनके पास समय ही नहीं बचता कि वह अपने परिवार के लिए वक्त निकाल पाएं. 

पीएम किशिदा मे जताई चिंता 

रिपोर्ट के अनुसार, जापान इन दिनों लेबर कमी का भी सामना कर रहा है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस स्थिति को देश के लिए गंभीर संकट बता चुके हैं. जापान में प्यार और देखभाल के लिए सलाह देने वाली वेबसाइट्स पहले से ही काम कर रही हैं. जापान सरकार की पहल के तहत अब Tokyo Futari Story ऐप लॉन्च करने जा रही है. इसका मतलब है दो लोगों की कहानी.