menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: गाजा पर एटम बम गिराने की दी थी इजरायली मंत्री ने राय, अब PM बेंजामिन को देनी पड़ रही सफाई

Israel Hamas War: गाजा पर परमाणु बम गिराने की सलाह देने वाले इजरायली मंत्री अमिहाई एलियाहू कड़ी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं. उन्हें आगामी सभी सरकारी बैठकों से निलंबित किया गया है. उनके इस विवादित बयान पर खुद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सफाई देनी पड़ रही है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: गाजा पर एटम बम गिराने की दी थी इजरायली मंत्री ने राय, अब PM बेंजामिन को देनी पड़ रही सफाई

Israel Hamas War: गाजा पर परमाणु बम गिराने की सलाह देने वाले इजरायली मंत्री अमिहाई एलियाहू कड़ी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं. उन्हें आगामी सभी सरकारी बैठकों से निलंबित किया गया है. उनके इस विवादित बयान पर खुद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सफाई देनी पड़ रही है. बीबी ने अपने मंत्री के बयान की निंदा की. उन्होंने कहा कि हम अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के अनुसार काम कर रहे हैं. यह तब तक जारी रहेगा जब तक हम सफल नहीं हो जाते.


एक्स पर मंत्री ने दी सफाई

रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले इजरायली मंत्री ने कहा था कि गाजा पर परमाणु बम गिराना इजरायल के पास 
मौजूद विकल्पों में से एक है. मगर प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने उनके इस बयान को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. इजरायली मंत्री एलियाहू ने अपने बयान के बाद एक्स पर लिखा कि एटम बम गिराने का बयान महज प्रतीकात्मक था, मेरा मतलब आतंक के ऊपर कठोर प्रहार करने से था. यह एक फॉर्मूला था जिसे लोकतांत्रिक देशों के द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता है.

मानवीय सहायता पर भी आपत्ति

एलियाहू ने गाजा में किसी भी मानवीय सहायता की अनुमति देने पर भी आपत्ति जताई थी. मंत्री के हवाले से कहा गया, हम नाजियों को मानवीय सहायता नहीं देंगे.  गाजा में शामिल न होने वाले नागरिकों जैसी कोई चीज नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, एलियाहू वॉर कैबिनेट का हिस्सा नहीं हैं. यह कैबिनेट जंग से जुडे़ निर्णय लेती है.

 

बर्खास्त करने की उठी मांग

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास ने हमला कर दिया था. इस हमले में कम से कम 1400 इजरायलियों की जान चली गई थी. उसके बाद से इजरायल अपनी जवाबी कार्रवाई कर रहा है. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में अब तक 9500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इससे पहले मंत्री के विवादित बयान के बाद इजरायल के विपक्षी नेताओं ने मंत्री की आलोचना की और उन्हें सरकार से बर्खास्त करने की मांग की.

 

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: बंधकों की वापसी तक नहीं रुकेंगे गाजा पर हमले, सीजफायर को लेकर बीबी की दो टूक