menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas war: इजरायल-हमास जंग के बीच PM मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति को किया फोन , जानें क्या हुई बात?

Israel Hamas war: पीएम नरेन्द्र मोदी और ईब्राहिम रईसी ने सोमवार को फोन पर बातचीत के दौरान पश्चिमी एशिया की मौजूदा स्थिति और इजरायल हमास को लेकर बात की है. भारत के इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे पर पुराने और सुसंगत रुख को भी दोहराया है.

auth-image
Antriksh Singh
Israel Hamas war: इजरायल-हमास जंग के बीच PM मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति को किया फोन , जानें क्या हुई बात?

Israel Hamas war: इजरायल-हमास जंग को आज एक महीना  पूरा हो चुका है. लेकिन  इस जंग का अंत नहीं दिखाई दे रहा है. जहां इजरायल के पीएम नेतन्याहू जंग के विराम के लिए तैयार नहीं हैं. वहीं हमास बंधकों को रिहा करने को तैयार नहीं हैं. इसी बीच दुनिया के कई देश युद्धविराम के लिए दोनों पक्षों से बात कर चुके हैं. जिसका अभी तक कोई परिणाम नहीं आया है.

पीएम मोदी ने की ईरान के राष्ट्रपति से बात

इजरायल-हमास जंग के बीच एक बार फिर पीएम नरेन्द्र मोदी ने किसी देश से बात की है. पीएम ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से फोन पर बात की है. दोनों नेताओं के बीच पश्चिमी एशिया की मौजूदा स्थिति को लेकर और इजरयाल हमास को लेकर बात हुई है.

पीएम नरेन्द्र मोदी और रईसी ने इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के संघर्षविराम, मानवीय सहायता जारी रखने, शांति की शीघ्र बहाली और सुरक्षा की जरूरत पर बात की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने चाबाहार बंदरगाह सहित द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति का स्वागत किया है.

पहले भी हो चुकी है भारत की इजरायल और ईरान की बात

पीएम मोदी इससे पहले फोन पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीन प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी बात कर चुके हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी रविवार को ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दुल्लाहियन से इजरायल हमास संघर्ष को लेकर फोन पर बात की थी.

ये भी पढ़े: Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल का तगड़ा प्रहार, IDF ने तबाह किये हमास के 400 से ज्यादा ठिकाने, सैकड़ों आतंकी ढेर

पीएम ने सोशल मीडिया पर शेयर की पोस्ट 

मोदी ने रईसी से बातचीत के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि आतंकी घटनाएं, हिंसा और नागरिकों की मौत चिंता का विषय है. संघर्षविराम, मानवीय सहायता जारी रखना और शांति की बहाली जरूरी है. इस दौरान पीएम मोदी ने इजरायल फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत के दीर्घकालीन और सतत रुख की प्रतिबद्धता जताई है.

सात अक्टूबर से जंग जारी 

सात अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर हमला किया था जिसमें इजरयाल के 1400 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना ले गए थे. दोनों पक्षों के बीच जारी जंग में अब तक लगभग 10 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.