menu-icon
India Daily
share--v1

इस देश में बैन हुआ आईफोन-12, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

आईफोन को ब्रिकी पर फ्रांस ने बैन लगा दिया है. बताया जा रहा है कि ज्यादा रेडिएशन के चलते फ्रांस में सरकार ने आईफोन-12 की सेल पर बैन लगा दिया है.

auth-image
Gyanendra Sharma
इस देश में बैन हुआ आईफोन-12, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली: आईफोन को ब्रिकी पर फ्रांस ने बैन लगा दिया है. ज्यादा रेडिएशन के चलते फ्रांस में सरकार ने आईफोन-12 की सेल पर बैन लगा दिया है. एपल ने कहा है कि एक सॉफ्टवेयर अपडेट किया जाएगा इससे एक्‍सेस रेडिएशन की समस्‍या ठीक हो जाएगी. बता दें कि 12 सितंबर को Apple ने अपनी लेटेस्ट सीरीज यानी iPhone 15 को लॉन्च किया है.

सॉफ्टवेयर अपडेट काम जारी

फ्रांस के बैन के फैसले के बाद Apple ने कहा कि फ्रांस के रेग्युलेटर्स के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए हम यूजर्स के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेंगे. एपल ने स्पष्ट किया है कि इसमें सेफ्टी को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है यह मसला सिर्फ फ्रांस के रेग्युलेटर्स के एक स्पेसिफिक टेस्टिंग प्रोटोकॉल से जुड़ा है. डिजिटल मिनिस्‍ट्री ने कहा, 'देश का रेडिएशन वॉचडॉग, सॉफ्टवेयर अपडेट की तेजी से टेस्टिंग करने की तैयारी कर रहा है, ताकि पता लग सके कि यह EU के स्टैंडर्ड के दायरे में है या नहीं.

रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस में आईफोन-12 रेडिएशन विवाद के बीच एपल ने अपने टेक सपोर्ट स्‍टाफ से किसी भी तरह की बयानबाजी करने या जानकारी देने से मना किया है. एपल ने अपने स्टाफ को कहा है कि इसके बारे में सवाल पर कुछ न बोलें. बता दें कि एपल ने आईफोन-12 मॉडल को 2020 में लॉन्‍च किया था. ये कंपनी का पुराना मॉडल है.

बेल्जियम ने भी शुरू की जांच

फ्रांस के बाद  बेल्जियम ने भी iPhone 12 से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों की भी समीक्षा करनी शुरू कर दी है. बेल्जियम के राज्य सचिव ने मीडिया में इस बात की जानकारी दी कि यह सुनिश्चित करना उनका कर्तव्य है कि उनके नागरिक सुरक्षित हैं.