share--v1

India Canada Row: SFJ चीफ की धमकी के बाद एक्शन में भारत! कनाडा के सामने उठाएगा सुरक्षा का मसला

India Canada Row: खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के चीफ गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि सिख कम्युनिटी से संबंध रखने वाले लोग 19 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा न करें. यह उनकी जान पर बन सकता है.

auth-image
Shubhank Agnihotri

India Canada Row: खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के चीफ गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारत को धमकी देते हुए कहा था कि सिख कम्युनिटी से संबंध रखने वाले लोग 19 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा न करें. यह उनकी जान पर बन सकता है. पन्नू की इस चेतावनी के बाद भारत -कनाडा आने-जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानों की सुरक्षा को लेकर कनाडाई अधिकारियों से वार्ता करेगा.

यात्रा न करें, जान जा सकती है!

सिख्स फॉर जस्टिस ( SFJ) के चीफ जनरल एडवोकेट गुरपतवमत पन्नू ने एक वीडियो के जरिए एयर इंडिया के फ्लाइट से जुड़ी धमकी दी. वीडियो में उसने पंजाबी सिखों को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि 19 नवंबर के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट से यात्रा न करें. यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. वीडियो के बाद जारी किे एक बयान में पन्नू ने वैंकूवर से लंदन तक एयरलाइन की वैश्विक नाकेबंदी का आह्वान भी किया है.


भारत के उच्चायुक्त ने दिया जवाब

भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि हमने वीडियो को स्टडी किया है. यह शिकागो कन्वेंशन का उल्लंघन है. यह कन्वेंशन इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन के लिए एक रूपरेखा तैयार करता है. भारत, कनाडा सहित कई देश इस कन्वेंशन के पक्षकारों में शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन जिसे शिकागो कन्वेंशन के रूप में जाना जाता है. साल 1944 में इसे 54 देशों ने मिलकर तैयार किया था. इसकी मदद से हवाई मार्ग से अंर्तराष्ट्रीय परिवहन की अनुमति देने वाले मुख्य नियमों का पालन किया जाता है.

 

यह भी पढ़ेंः जंग छोड़ अब खेती करेगी पाक आर्मी! टैंक की जगह ट्रैक्टर चलाएंगे सेना के जवान, जानें वज

First Published : 05 November 2023, 12:48 PM IST