menu-icon
India Daily
share--v1

'दुनिया में भारत का महत्व बढ़ता जा रहा है, उकसाने की कोशिश नहीं की', जस्टिन ट्रूडो ने फिर दिखाए तेवर

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने फिर से तेवर दिखाए हैं. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जांच की मांग को ट्रूडो ने फिर से दोहराया.

auth-image
Gyanendra Sharma
'दुनिया में भारत का महत्व बढ़ता जा रहा है, उकसाने की कोशिश नहीं की', जस्टिन ट्रूडो ने फिर दिखाए तेवर

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने फिर से तेवर दिखाए हैं. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जांच की मांग को ट्रूडो ने फिर से दोहराया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जो आरोप लगे हैं उनकी जांच होनी चाहिए.

'भारत का महत्व दुनिया में बढ़ रहा है'

जस्टिन ट्रूडो ने गुरुवार को कहा कि भारत का महत्व दुनिया में बढ़ रहा है. और उनकी सरकार भारत को उकसाने या समस्याएँ पैदा करने के बारे में नहीं सोच रही है.  ट्रूडो के आरोप के बाद भारत और कनाडा के बीच विवाद के बीच यह बात सामने आई है कि भारत सरकार के एजेंटों और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच एक "संभावित संबंध" था, जिसे वह "कनाडाई नागरिक" कहते हैं.

हम भड़काने या समस्याएं पैदा करना नहीं चाहते

पश्चिम के साथ भारत के संबंध और मौजूदा मुद्दे पर कनाडा के सहयोगियों की चुप्पी के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि इसमें कोई सवाल नहीं है कि भारत एक बढ़ता हुआ महत्व वाला देश है और एक ऐसा देश है जिसके साथ हमें काम करना जारी रखना होगा. न केवल क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में. हम भड़काने या समस्याएं पैदा करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. लेकिन हम कानून के शासन के महत्व के बारे में स्पष्ट हैं और कनाडाई लोगों की रक्षा करने और हमारे मूल्यों के लिए खड़े होने के महत्व के बारे में स्पष्ट हैं.

उन्होंने भारत सरकार से जांच में हमारे साथ काम करने का भी आह्वान किया. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर ट्रूडो ने बयान देते हुए कहा था कि इसमें भारत सरकार के एजेंट शामिल हो सकते हैं. इस बयान के बाद दोनों देश में तल्खी बढ़ गई है. भारत ने इस बयान को गंभीरता से लिया है और कड़ी प्रतिक्रिया दी है.