share--v1

भारत कनाडा के संबंध मुश्किल दौर में, राजनयिकों की सुरक्षा के बाद वीजा सर्विस करेंगे बहालः जयशंकर

India Canada Ties: भारत और कनाडा के संबंध मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. हम वीजा सर्विस फिर से बहाल करेंगे लेकिन इन सबके बीच हमारी प्राथमिकता राजनयिकों की सुरक्षा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह बातें कहीं.

auth-image
Shubhank Agnihotri

India Canada Ties: भारत और कनाडा के संबंध मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. हम वीजा सर्विस फिर से बहाल करेंगे लेकिन इन सबके बीच हमारी प्राथमिकता राजनयिकों की सुरक्षा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह बातें कहीं. कार्यक्रम में जयशंकर ने दुनिया के अन्य हिस्सों में चल रहे तनाव और जंग के बारे में भी चर्चा की है. बीते दिनों भारत और कनाडा के संबंधों में तब तल्खी आ गई थी जब कनाडा के पीएम ने भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया था. इसके बाद भारत ने कनाडाई लोगों को वीजा देने पर रोक लगा दी थी.


…शुरू कर देंगे वीजा प्रोसेस

विदेश मंज्ञी एस जयशंकर ने कहा कि भारत और कनाडा के संबंध अभी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारी चिंताएं कनाडा की राजनीति के कुछ तबकों से हैं. लोगों की अभी सबसे बड़ी चिंता वीजा को लेकर है, जिसे भारत ने कुछ हफ्तों पहले बंद कर दिया था. हम बताना चाहते हैं कि जब हमें लगेगा हमारे राजनयिक सुरक्षित हैं हम वीजा जारी करना शुरू कर देंगे.

दुनिया संघर्षों से जूझ रही

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में संघर्ष की स्थिति बनी हुई है. रूस-यूक्रेन युद्ध, मध्य-पूर्व का संघर्ष. अब मिडिल ईस्ट में क्यो हो रहा है? दुनिया में जो भी हो रहा है उसका प्रभाव तो हम पर पड़ता ही है. उन्होंने आगे कहा कि द्विध्रुवीय दुनिया का इतिहास काफी पुराना है.

विपक्षी नेता ने की आलोचना

कनाडा में कंजरवेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे ने भारत के साथ राजनियक विवाद को लेकर पीएम जस्टिन ट्रूडो को फटकार लगाई है. उन्होंने कहा कि ट्रूडो आठ सालों के बाद किसी काम के नहीं रह गए हैं. उन्हें हंसी का पात्र समझा जा रहा है.

 

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायली टैंक के मिसफायर ने मचा दी राफा क्रॉसिंग पर अफरा-तफरी, बाद में मांगी माफी

First Published : 23 October 2023, 08:40 AM IST