menu-icon
India Daily
share--v1

India-Canada Diplomatic Row : कनाडाई सांसद ने PM ट्रूडो के दावों की खोली पोल, कहा- निज्जर की हत्या से जुड़ी संवेदनशील जानकारी छिपा रही सरकार

India-Canada Relation: कनाडा के कोलंबिया प्रांत के एक सांसद ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर संवेदनशील जानकारी छुपाने का आरोप लगाया है. इस मामले में पीएम ट्रूडो अब अपने ही घर में घिरते नजर आ रहे हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
India-Canada Diplomatic Row : कनाडाई सांसद ने PM ट्रूडो के दावों की खोली पोल, कहा- निज्जर की हत्या से जुड़ी संवेदनशील जानकारी छिपा रही सरकार


India-Canada Diplomatic Row : कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के प्रीमियर डेविड एबी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के दावों की पोल खोल दी है. एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करने के दौरान एबी ने कहा कि निज्जर की हत्या के बारे में वह जो भी जानते हैं वह सावर्जनिक दायरे में मौजूद था. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें शक है ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार खालिस्तानी आतंकी निज्जर के हत्या से जुड़ी संवेदनशील जानकारी छिपा रही है.


संसद में आरोप लगाने से पहले मुझे बताया


ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सांसद एबी ने कहा कि कनाडा के पीएम ने उनसे संपर्क किया था. ट्रूडो ने उन्हें उन आरोपों के बारे में बताया था जो वह संसद में लगाने जा रहे थे. उन्होंने आगे कहा कि सरकार को इस मुद्दे पर प्रांत की सरकारों को भरोसे में लेना होगा. उसे निज्जर की मौत से जुड़ी जानकारी साझा करने की आवश्यकता है. यह जानकारी निवासियों की सुरक्षा करने में हमारी मदद कर सकेगी. 


जानकारी साझा करने की जरूरत


पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मैंने कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) के डायरेक्टर के साथ इस संबंध में ठोस जानकारी न मिलने के कारण अपनी निराशा जताई है. इस मसले पर मैंने सरकार को भी अवगत करा दिया है. उन्होंने कहा कि CSIS को नियंत्रित करने वाले अधिनियम में सुधार की जरूरत हो सकती है, जिससे कि वह नागरिकों को जानकारी साझा करने में सक्षम हो सके.


हमारे साथ व्यवस्थित जानकारी साझा नहीं हुई


एबी ने कहा कि हमारे साथ व्यवस्ठित जानकारी साझा नहीं की गई. कनाडाई सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए प्रांत के पास अपने लोगों को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त आवश्यक जानकारी मौजूद हो. कनाडा के ग्लोबल न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को पीएम ट्रूडो ने निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया था. उन्होंने इसके लिए विश्वसनीय आरोप साझा करने की बात कही थी.

 

 

यह भी पढ़ेंः Hypertelescope: यूनिवर्स पर नजर रखने के लिए चांद पर वैज्ञानिक लगाएंगे विशालकाय दूरबीन "हाइपरटेलिस्कोप", जानिए इस बारे में