menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: विदेशी नागरिक नहीं छोड़ सकेंगे गाजा, हमास ने लगाई नागरिकों की निकासी पर रोक

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच हमास ने गाजा से विदेशी नागरिकों के निकलने पर रोक लगा दी है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: विदेशी नागरिक नहीं छोड़ सकेंगे गाजा, हमास ने लगाई नागरिकों की निकासी पर रोक

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच हमास ने गाजा से विदेशी नागरिकों के निकलने पर रोक लगा दी है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि हमास ने शनिवार को विदेशी पासपोर्ट धारकों को गाजा से निकलने पर प्रतिबंधित कर दिया गया है.


घायलों को रफाह क्रॉसिंग पहुंचाए


रिपोर्ट के मुताबिक, कोई भी विदेशी पासपोर्ट धारक इजरायली कार्रवाई में गाजा को नहीं छोड़ सकेगा. हमास के अधिकारी ने बताया कि लोग तब तक गाजा नहीं छोड़ सकेंगे जब तक कि उत्तरी गाजा के अस्पतालों से निकाले जाने वाले घायलों को रफाह क्रॉसिंग के माध्यम से मिस्र नहीं ले जाया जाता.मिस्र के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि कोई भी घायल शख्स या विदेशी नागरिक रफाह बॉर्डर पार कर यहां नहीं पहुंचा है. उसने कहा कि रफाह बॉर्डर पर मौजूद मिस्र के टर्मिनल की ओर घायलों को ले जा रही एंबुलेंस पर बमबारी के बाद विदेशी पासपोर्ट धारकों के गाजा छोड़ने पर रोक लगा दी है.

एंबुलेंस पर किया गया हमला

इजरायली सेना ने शुक्रवार को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा अस्पताल के बाहर मौजूद एक एंबुलेंस पर हमला किया था. इजरायल ने इस पर दावा करते हुए कहा कि हमास इसका इस्तेमाल अपने हथियारों और लड़ाकों लाने-ले जाने के लिए कर रहा था. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस हमले में कम से कम 15 लोग मारे गए जबकि 60 लोग घायल हो गए थे.

60 से ज्यादा बंधक लापता 


जंग के बीच हमास की मिलिट्री विंग ने दावा करते हुए कहा है कि इजरायली हमलों के कारण 60 से ज्यादा बंधक लापता हैं. अल-असम ब्रिगेड के स्पोक्सपर्सन अबू उबैदा ने हमास के टेलीग्राम अकाउंट पर कहा कि 60 लापता इजरायली बंधकों में से 23 शव मलबे के नीचे फंसे हुए हैं. 

 

 

यह भी पढ़ेंः israel hamas war: अमेरिकी विदेश मंत्री पर गाजा में युद्धविराम के लिए दबाव डाला, जानिए क्या बोले अरब नेता