menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: जंग का पांचवां दिन, 2000 से ज्यादा की मौत, लाखों विस्थापित, तबाही, दर्द और खौफनाक मंजर में सिमटी लोगों की जिंदगियां

Israel Hamas War: इजरायल हमास जंग के दौरान लाखों लोगों का विस्थापन और 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, हजारों लोग घायल हुए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मानवीय मदद की गुहार लगाई है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Israel Hamas War: जंग का पांचवां दिन, 2000 से ज्यादा की मौत, लाखों विस्थापित, तबाही, दर्द और खौफनाक मंजर में सिमटी लोगों की जिंदगियां

Israel Hamas War: शनिवार को हमास ने इजरायल के ऊपर बीते 50 सालों का सबसे भयानक हमला बोला था. उसकी जवाबी कार्रवाई भी इजरायल ने उसी की भाषा में दी. इजरायल ने कहा है कि उसने गाजा पट्टी के सीमावर्ती इलाकों पर अपना नियंत्रण कर लिया है. इस जंग में जान गंवाने वालों की संख्या 2000 से ज्यादा हो चुकी है. यूएन ने कहा है कि इस युद्ध में गाजा से कम से कम दो लाख लोगों का विस्थापन हुआ है.

 

बाइडन ने की फोन पर बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मैं और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इजरायल में हुए आतंकी हमले पर ताजा अपडेट लेने के लिए साथ बैठे. उन्होंने कहा कि हमने इजरायल का साथ देने, निर्दोषों की सुरक्षा करने पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है. उन्होंने आगे कहा कि वे इजरायल में हुए भयानक आतंकी हमले की करीब से निगरानी कर रहे हैं.


इजरायल में बनेगी एकता सरकार

लिकुड पार्टी के बयान के मुताबिक, हमास युद्ध के जवाब में आज इजरायल सरकार और विपक्षी दल की ओर से एकता सरकार का गठन किया जाएगा. इस बयान में कहा गया है कि पीएम नेतन्याहू के अलायंस ने विपक्ष में शामिल सभी लोगों को अपने साथ करने का फैसला लिया है. विपक्ष के लोगों और पीएम की पार्टी के कुछ सदस्यों ने इस एकता सरकार के गठन का आह्वान किया था.

 

बंधकों के मसले पर बात नहीं - हमास

 
लगातार गाजा पट्टी पर जारी हवाई हमलों के बीच हमास ने कहा है कि वो बंधकों के मसले पर किसी तरह की बात नहीं करेंगे. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की सशस्त्र शाखा के स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि बंधक बनाए गए लोगों को भी उतना ही खतरा है जितना हमें.

 


ईरान के सुप्रीम लीडर ने क्या कहा


ईरान के चीफ लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने एक बार फिर से हमास के हमले की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि इसमें ईरान का कोई हाथ नहीं है. समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हम उन लड़ाकों के हाथों को चूमते हैं जिन्होंने यहूदी शासन पर हमला करने की योजना बनाई.

 

यह भी पढ़ेंः Meta के इंजीनियर ने छोड़ी 3 करोड़ की नौकरी, बोला- मुझे लगा था कि मुझे जीवन का मुकाम मिल गया लेकिन...