share--v1

Google पर लगा भेदभाव का आरोप, पूर्व कर्मचारी ने किए चौंकाने वाले खुलासे 

Google: गूगल के एक पूर्व कर्मचारी ने भेदभाव के कारण प्रमोशन न मिलने का आरोप लगाया है. उन्होंने एक्स पर गूगल की कर्मचारी नीतियों को सिलसिलेवार तरीके से लोगों के सामने रखा.

auth-image
India Daily Live

Google: दिग्गज टेक कंपनी गूगल के ऊपर चौंकाने वाले आरोप लगे हैं. गूगल के एक पूर्व कर्मचारी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सिलसिलेवार तरीके से गूगल की भेदभावपूर्ण नीतियों के बारे में बताया. शॉम मैगुइरे नाम के शख्स ने एक्स पर कहा कि गोरा होने की वजह से उन्हें प्रमोशन से रोका गया. उन्होंने कहा कि वैश्विक टेक कंपनी में भेदभाव का स्तर भी बेहद ऊंचा है जहां श्वेत होने के कारण उसे नौकरी में प्रमोशन नहीं मिला. 

गूगल की कर्मचारी नीति की आलोचना

समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, गूगल पर भेदभाव के आरोप लगाने शॉम मैगुइरे नाम के शख्स ने गूगल के कैलिफोर्निया हेडक्वार्टर में 2016 से लेकर 2019 तक अपनी सेवाएं दी थी. उन्होंने सिलसिलेवार तरीके से गूगल कर्मंचारी नीतियों की आलोचना की. 

एलन मस्क ने भी दी प्रतिक्रिया 

गूगल में अपने साथ हुए भेदभाव को लेकर उन्होंने पिछले साल दिसंबर में एक्स पर पोल किया जिसमें कहा गया था कि क्या उन्हें अपनी पिछली कंपनी यानी गूगल में प्रमोशन न मिलने के कारणों को सार्वजनिक करना चाहिए. उनके इस पोल पर 91 फीसदी यूजर्स ने कहा कि हां उन्हें अपनी पुरानी कंपनी के बारे में बताना चाहिए कि उनके साथ यह भेदभाव क्यों हुआ. मैगुइरे को पोल पर एक्स के मालिक एलन मस्क ने भी प्रतिक्रिया दी. मस्क ने कहा कि हाल के सालों में इस तरह के मामलों में काफी वृद्धि हुई है.

मैगुइरे ने पोल के लगभग दो माह बाद गूगल को लेकर यह खुलासा किया जो वायरल हो गया. उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों से इंकार कर रही है. मेरे पास कंपनी का कोई भी कर्मचारी मेरे तथ्यों को जानने या समझने नहीं आया. कंपनी ने मेरे पक्ष को जानने की कोशिश नहीं की. मैगुइरे ने आगे कहा कि उन्हें किसी तरह का मुआवजा नहीं चाहिए बल्कि कंपनी को चाहिए कि वह अपने इन पक्षों पर भी गौर करे. यह तब और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दौर का नेतृत्व कर रहे हों. 

गूगल कर्मी ने बताई सच्चाई 

इसके अलावा, उन्होंने Google के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि मुझे आपको वास्तव में यह नहीं बताना चाहिए. इसके लिए मेरी नौकरी भी जा सकती है.आप फिलहाल सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लोगों में से एक हैं. इसके बाद भी हम आपको पदोन्नति नहीं दे सकते हैं, हमारे हाथ बंधे हुए हैं. मैगुइरे ने गूगल के कैलिफोर्निया मुख्यालय में 2016 से लेकर 2019 तक अपनी सेवाएं दी थी. वे अब सिकोइया कैपिटल के साथ काम करते हैं, जो एक कैपिटल पूंजी फर्म है. 

Also Read

First Published : 24 February 2024, 09:30 PM IST