menu-icon
India Daily
share--v1

इमरान खान को तोशाखाना मामले में लगा बड़ा झटका, अदालत ने किया दोषी करार, पुलिस ने जारी किया वारंट

Toshakhana Case: तोशाखाना मामले में इमरान खान दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है. इस मामले में सजा मिलने के बाद इमरान खान अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

auth-image
Purushottam Kumar
इमरान खान को तोशाखाना मामले में लगा बड़ा झटका, अदालत ने किया दोषी करार, पुलिस ने जारी किया वारंट

नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना मामले में दोषी करार दिया गया हैं. कोर्ट ने इमरान खान को तीन साल की सजा के साथ ही एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है. इस मामले में सजा मिलने के बाद इमरान खान अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. सजा के ऐलान के बाद इस्लामाबाद पुलिस की ओर से इमरान खान के खिलाफ वारंट जारी कर दिया गया है और किसी भी वक्त इमरान खान की गिरफ्तारी संभव है.

फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देने का ऐलान
तहरीक-ए-इंसाफ के प्रवक्ता ने इस फैसले को हाईकोर्ट में चुनोती देने की बात कही है. उन्होंने आगे कहा कि तोशाखाना मामले के जरिए न्याय व्यवस्था के माथे पर एक और काला दाग लगा है. एक पक्षपाती और नैतिक रूप से बदनाम न्यायाधीश के हाथों न्याय की हत्या करने का प्रयास किया गया है. जिस जज ने अपनी आंखों पर पूर्वाग्रह की काली पट्टी बांधकर सुनवाई की उसने मामले के तथ्यों को एक खास एजेंडे के तहत उजागर किया है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को जल्द मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें क्या-क्या है लिस्ट में शामिल

तोशाखाना मामला क्या है ? 
पाकिस्तानी कानून के विदेशी राज्य से मिले उपहार को तोशाखाना में रखना होता है. अगर आप उस उपहार को आप अपने पास रखना चाहता है तो इसके लिए उस उपहार के कीमत के बराबर राशि का भुगतान करना होगा और इससे अर्जित धन को राष्ट्रीय खजाने में जमा किया जाता है. इमरान खान को भी अपने कई उपहार मिले थे, जिन्हें तोशाखाना में रखा गया था. बाद में इमरान खान ने उपहारों को वहां से सस्ते दाम पर खरीद कर बाजार में बेच दिया. इसी मामले में आज अदालत ने इमरान खान को दोषी करार दिया है.

ये भी पढ़ें: बिहार में PFI के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, चकिया में दो संदिग्धों युवकों पर कसा शिकंजा