menu-icon
India Daily
share--v1

खालिस्तानी नेता की हत्या पर विवाद, कनाडा ने भारत में रह रहे नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या को लेकर दोनों देशों के बीच चल रहे गतिरोध के मद्देनजर कनाडा सरकार ने मंगलवार को भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की.

auth-image
Gyanendra Sharma
खालिस्तानी नेता की हत्या पर विवाद, कनाडा ने भारत में रह रहे नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच रिश्ते तल्ख होते जा रहे है. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या को लेकर दोनों देशों के बीच चल रहे गतिरोध के मद्देनजर कनाडा सरकार ने मंगलवार को भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की. जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में "भारत सरकार के एजेंटों" की संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में खटास आ गई.

एडवाइजरी में क्या कहा गया?

कनाडा सरकार की वेबसाइट पर प्रकाशित सलाह में भारत में रहने वाले कनाडाई नागरिकों से उच्च स्तर की सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है. एडवाइजरी में कहा गया कि देश भर में आतंकवादी हमलों के खतरे के कारण भारत में उच्च स्तर की सावधानी बरतें." इसमें कहा गया है कि कुछ सुरक्षा और संरक्षा संबंधी चिंताएं हैं या स्थिति तेजी से बदल सकती है. हर समय बहुत सतर्क रहें, स्थानीय मीडिया पर नजर रखें और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें.

अपने नागरिकों को भारत की गैर-जरूरी यात्रा से बचने का सुझाव देते हुए सलाह में कहा गया है कि आपकी सुरक्षा खतरे में हो सकती है. आपको पारिवारिक या व्यावसायिक आवश्यकताओं के बीच अपनी आवश्यकता के बारे में सोचना चाहिए. यदि आप पहले से ही वहां हैं, तो सोचें कि क्या आपको वास्तव में वहां रहने की आवश्यकता है. यदि आपको वहां रहने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको छोड़ने के बारे में सोचना चाहिए.

ट्रूडो के बयान के बाद बढ़ा तनाव

सलाह में भारत में रहने वाले नागरिकों को यह भी सुझाव दिया गया है कि अगर ऐसा करना सुरक्षित है तो देश छोड़ने के बारे में सोचें.  ट्रूडो ने कनाडाई संसद से भारत पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया.  भारत ने कनाडा के आरोपो पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.